दुनिया की सबसे हसीन महिलाओं में शामिल थीं भारत की ये महारानी, खूबसूरती ऐसी कि देखते रह जाएंगे

Jul 22, 2022
By: Aditya Sahu

दुनिया की सबसे हसीन महिलाओं में से एक

जयपुर के राजघराने की राजमाता गायत्री देवी की खूबसूरती के चर्चे पूरी दुनिया में होते हैं। उस जमाने में वह दुनिया की सबसे हसीन महिलाओं में शामिल थीं। उनकी खूबसूरती की चर्चा दुनियाभर में होती थी। वॉग पत्रिका ने उन्हें दुनिया की 10 सबसे सुंदर महिलाओं में गिना था।

Credit: social-media

बड़ौदा की राजकुमारी थी गायत्री देवी की मां

गायत्री देवी के पिता राजकुमार जितेन्द्र नारायण कूचबिहार (बंगाल) के युवराज के छोटे भाई थे। उनकी माता इंदिरा राजे बड़ौदा की राजकुमारी थीं।

Credit: social-media

जयपुर के महाराजा से किया था प्रेम विवाह

जयपुर के महाराजा सवाई मानसिंह (द्वितीय) से इन्होंने प्रेम विवाह किया था। गायत्री देवी ने जब शादी की थी तो उस समय उनकी उम्र 21 साल थी।

Credit: social-media

सवाई मानसिंह की तीसरी पत्नी

गायत्री देवी महाराजा सवाई मानसिंह (द्वितीय) की तीसरी पत्नी थीं। सवाई मानसिंह की पहली शादी साल 1924 में जोधपुर के महाराजा सुमेर सिंह की बहन मरुथर कंवर से, दूसरी शादी साल 1032 में उनकी पहली पत्नी की भतीजी किशोर कंवर से और तीसरी शादी साल 1940 में गायत्री देवी से हुई थी।

Credit: social-media

पोलो ग्राउंड में हुई थी मुलाकात

गायत्री देवी की महाराजा सवाई मानसिंह से पहली मुलाकात पोलो ग्राउंड में हुई थी। सवाई मानसिंह पोलो के बेहतरीन खिलाड़ी थे। साल 1958 में भारत ने उनके नेतृत्व में विश्वकप में स्वर्ण पदक जीता था।

Credit: social-media

बालिका शिक्षा के लिए की क्रांति

बालिका शिक्षा के लिए गायत्री देवी बेहद गंभीर थीं। पर्दा प्रथा के उस दौर में भी गायत्री देवी ने बच्चियों के लिए स्कूल खुलवाए थे। उन्होंने उस वक्त का सबसे बड़ा गर्ल्स स्कूल खुलवाया था।

Credit: social-media

ऐसा था राजनीतिक जीवन

राजमाता गायत्री देवी ने स्वतंत्र पार्टी से 3 बार लोकसभा का चुनाव जीता। वह राजस्थान की पहली महिला सांसद थीं। उन्होंने साल 1962, साल 1967 और साल 1971 का चुनाव जयपुर से जीता था।

Credit: social-media

इंदिरा गांधी ने भिजवाया था जेल

इमरजेंसी के समय महलों में रहने वाली महारानी को इंदिरा गांधी ने जेल भिजवा दिया था।

Credit: social-media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: यूं ही नहीं उड़ता पाकिस्तान का मजाक, तस्वीर देख कहेंगे- यहां नमूनों की कमी नहीं

ऐसी और स्टोरीज देखें