बलात्कारी को सात समंदर पार से भारत खींच लाई थीं ये IPS अफसर, खूबसूरती में देती हैं मॉडल्स को मात

Sep 20, 2022
By: Medha Chawla

लेडी सिंघम मेरीन जोसेफ

मेरीन जोसेफ को लेडी सिंघम यूं ही नहीं कहा जाता। वह 4 साल की बच्ची के बलात्कार के एक आरोपी को सऊदी अरब से खींचकर लाई थीं। इसके बाद से वह देशभर में चर्चा में आ गई थीं।

Credit: social-media

दिल्ली से की पढ़ाई

मेरिन जोसेफ ने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल नई दिल्ली से अपनी स्कूलिंग पूरी की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन्स कॉलेज से B.A (ऑनर्स) की डिग्री ली है।

Credit: social-media

IPS बनना बचपन का सपना

मेरिन जोसेफ बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थीं। उनके घर पर पढ़ाई-लिखाई का ऐसा माहौल था कि बचपन से ही वह UPSC में सफल होकर IPS बनना चाहती थीं।

Credit: social-media

केरल में जन्म

मेरिन जोसेफ का जन्म 20 अप्रैल 1990 को केरल राज्य के एर्नाकुलम में हुआ है। हालांकि, उनकी परवरिश दिल्ली में हुई है, क्योंकि उनके माता पिता दिल्ली शिफ्ट हो गए थे।

Credit: social-media

IAS छोड़ IPS को दी वरीयता

मेरिन जोसेफ ने दिल्ली के मुखर्जी नगर में रहकर UPSC की कोचिंग की थी। अपने पहले प्रयास में ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर 188वीं रैंक हासिल की थी। वह चाहतीं तो IAS अफसर भी बन सकती थीं। हालांकि, उन्होंने IPS को वरीयता दी।

Credit: social-media

कॉलेज के प्यार से की शादी

मेरिन जोसेफ ने क्रिस अब्राहम से 2 फरवरी 2015 को शादी की है। उनकी क्रिस से मुलाकात कॉलेज में ही हुई थी, जिसके बाद दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा था। फिर प्रोफेशनल लाइफ में सेटल होने के बाद दोनों ने शादी कर ली।

Credit: social-media

केरल की सबसे कम उम्र की IPS अधिकारी

मेरिन जोसेफ मात्र 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा पास कर IPS बनीं। पहली ही बार में UPSC क्लियर करके IPS अफसर बनकर वह मीडिया की सुर्खियों में आ गईं थीं। वह केरल की सबसे कम उम्र की महिला IPS अधिकारी बनी थीं।

Credit: social-media

काम के लिए पूरी तरह फोकस्ड

IPS बनने के बाद ही मेरिन जोसेफ अपने काम के लिए पूरी तरह से फोकस्ड रही हैं। हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग एर्नाकुलम में हुई थी।

Credit: social-media

सबसे कम उम्र की IPS

मेरिन जोसेफ केरल कैडर की सबसे कम उम्र की IPS अधिकारी हैं। साल 2016 में राज्य स्वतंत्रता दिवस परेड को कमांड करने वाली मेरिन जोसेफ सबसे कम उम्र की ऑफिसर बनी थीं।

Credit: Social-media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: इस लड़की ने नहाते हुए रील्स बनाकर मचा दिया था हंगामा, देखें दिलकश तस्वीरें

ऐसी और स्टोरीज देखें