इस पाकिस्तानी शख्स के कारण Air India के 'महाराजा' की मूछें है ऐसी, दिलचस्प है कहानी

Jul 21, 2022
By: Kaushlendra Pathak

मस्कट की दिलचस्प कहानी

एअर इंडिया के नाम से हम सब वाकिफ हैं। करीब 68 साल बाद दोबारा टाटा सन्स ने इसे खरीद लिया। हालांकि, इस एयरलाइंस का इतिहास तरीबन 90 साल पुराना है। इतना ही नहीं आप सबने इस एयरलाइंस की पहचान बन चुके मस्कट या शुभंकर 'महाराजा' को भी कई बार देखा है। लेकिन, कभी सोचा है उनकी मूंछे ऐसी क्यों है? हो सकता है कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी, जबकि कुछ लोगों ने इसके बारे में सोचा भी नहीं होगा। आज हम आपको इसके पीछे की कहानी बताएंगे।

Credit: Social-Media

JRD ने किया था लॉन्च

एअर इंडिया को 1932 में जेआरडी टाटा ने टाटा एअरलाइंस नाम से लॉन्च किया था। वहीं, 1946 में इसका नाम एअर इंडिया हो गया।

Credit: Social-Media

मस्कट का प्लान

उस वक्त ये सोचा गया कि एअर इंडिया का कोई मस्कट भी होना चाहिए, जो इसकी पहचान बन सके। लेकिन, वो मस्कट क्या होगा इसे लेकर कुछ साफ नहीं था।

Credit: Social-Media

एसके कूका को दी गई जिम्मेदारी

इसकी जिम्मेदारी एयर इंडिया के कमर्शियल डायरेक्टर एसके कूका को दी गई। कूका ने इसे लेकर आर्टिस्ट उमेश राव से बात की, जो एड एजेंसी में काम करते थे।

Credit: Social-Media

मूछ के लिए ये था प्लान

काफी सोच विचार के बाद ये तय किया गया कि मस्कट ऐसा होना चाहिए, जो राजसी तो दिखे लेकिन शाही ना हो। साथ ही उसमें एक पैसेंजर फ्रेंडली और घुमक्कड़ छवि भी नजर आनी चाहिए।

Credit: Social-Media

मूछ के लिए कड़ी मेहनत

इसके अलावा उसमें अनोखापन के साथ-साथ भारतीयता की झलक भी हो। सबकुछ तय हो गया, लेकि मूछें कैसी होंगी इसका जवाब नहीं मिल रहा था। ऐसे में पाकिस्तान के एक बड़े उद्योगपति इसके लिए प्रेरणा बने।

Credit: Social-Media

पाकिस्तान के उद्योगपति बने प्रेरणा

लाहौर के रहने वाले सैयद वाजिद अली साहिब वो कूका और टाटा के एक दोस्त भी थे। उनकी पर्सनैलिटी काफी रौबीली थी और मूछें भी जबरदस्त थीं।

Credit: Social-Media

महाराजा एयर इंडिया की पहचान

संयोग से वो उसी समय मुंबई में बॉबी कूका के पास आए। उन्हें देखते ही कूका को उनके मस्कट महाराजा की मूछें मिल गईं। जिसके बाद उन्होंने फैसला कर लिया कि उनका महाराजा भी लंबी और रोबीली मूंछों वाला मुस्कुराता हुआ दिखाई देगा। 1946 में ये मस्कट एयर इंडिया के मुंबई स्थित ऑफिस में कटआउट के तौर पर लगा दिया गया। धीरे-धीरे ये 'महाराजा' ही एअर इंडिया की पहचान बन गया।

Credit: Social-Media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: गजब: पूरी दुनिया में फेमस होने के बाद भी इस मंदिर में आज तक नहीं की गई पूजा

ऐसी और स्टोरीज देखें