एक ऐसा पेड़ जिसे होती है गुदगुदी, छूते ही खिलखिला उठता!

Jul 15, 2022
By: Kaushlendra Pathak

इंसानों की तरह हंसता है ये पेड़...

ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। यहां कब, क्या देखने और सुनने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता? हम आपको एक ऐसे ही मामले से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं। अगर आप से पूछा जाए कभी किसी को पेड़ को 'हंसते' देखा है। या फिर 'इंसानों' की तरह हरकत करते देखा? यकीनन आपका जवाब ना ही होगा और आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो सकता है?

Credit: Social-Media

पेड़ को होती है गुदगुदी

हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल संभव है। उत्तराखंड में एक ऐसा पेड़ है जिसे 'गुदगुदी' होती है। इतना ही नहीं छूने पर वह इंसान की तरह 'खिलखिलाने' भी लगता है।

Credit: Social-Media

पेड़ को लगती है गुदगुदी

उत्तराखंड के कालाढूंगी जंगल में एक ऐसा अद्भुत पेड़ है, जिसे 'गुदगुदी' लगती है। इतना ही नहीं यह पेड़ बिल्कुल 'इंसानों' की तरह हरकत करता है।

Credit: Social-Media

पर्यटन से भी जुड़ गया है ये पेड़

यह पेड़ रामनगर के क्यारी जंगल में पाया जाता है। कार्बेट ग्राम विकास समिति ने पर्यटन से भी इस पेड़ को जोड़ दिया है। इतना ही नहीं पर्यटक इस पेड़ को हंसाने वाला पेड़ भी कहते हैं।

Credit: Social-Media

हंसने वाला पेड़

रिपोर्ट के अनुसार, इस पेड़ का वानस्पतिक नाम रंडिया डूमेटोरम है। अगर आप इस पेड़ के तने को छुते हैं तो उसकी शाखाएं हिलने लगती हैं। लिहाजा, इसे हंसने वाला पेड़ कहा गया है।

Credit: Social-Media

पेड़ को लेकर कई शोध हो चुके हैं।

इसे पेड़ को लेकर कई शोध भी किए गए हैं और शोध लगातार जारी है। लेकिन, अब तक कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है और ना ही इसकी गुत्थी सुलझ सकी है।

Credit: Social-Media

पेड़ को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

इस पेड़ की चर्चाएं दूर-दूर तक फैली हैं और इसे देखने के लिए हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। जब भी कोई पर्यटक यहां पहुंचता है तो इस पेड़ को जरूर छूता है और गुदगुदाते हुए उसे देखता है।

Credit: Social-Media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: वाह क्या आइडिया है! इन नंबर प्लेट्स को देख खुली रह जाएंगी आंखें

ऐसी और स्टोरीज देखें