OMG: आसमान से ऐसा दिखता है भारत, तस्वीरें देखकर हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Aug 8, 2022
By: Aditya Sahu

जंतर-मंतर

जंतर मंतर राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। यह एक खगोलीय वेधशाला के रूप में निर्मित किया गया था। इसे सवाई जयसिंह द्वारा सन् 1734 में बनाया गया था।

Credit: www-airpano-com

लोटस टेम्पल

भारत की राजधानी दिल्ली के कालकाजी मंदिर के पास लोटस लेम्पल स्थित है। अपने आप में यह एक अनूठा मंदिर है। मंदिर में न कोई मूर्ति है और न ही किसी प्रकार की कोई उपासना की जाती है।

Credit: www-airpano-com

जामा मस्जिद, दिल्ली

लाल किले से मात्र 500 मीटर की दूरी पर जामा मस्जिद स्थित है। यह देश की सबसे बड़ी मस्जिद है। इसका निर्माण 1650 ईस्वी में शाहजहां ने शुरु करवाया था। जो 6 साल बाद सन् 1656 में बनकर तैयार हुआ था। जामा मस्जिद कोलाल पत्थरों और संगमरमर से बनाया गया है।

Credit: www-airpano-com

लालकिला, दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किला भारत की आन-बान और शान है। यह देश की आजादी का भी प्रतीक है। देश के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला से ही झंडा फहराते हैं। यह ऐतिहासक स्मारक विश्व धरोहर की लिस्ट में शामिल है। इसके साथ ही यह भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

Credit: www-airpano-com

ताजमहल

उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित ताजमहल दुनिया के सात अजूबो में शुमार है। मुगल सम्राट शाहजहां ने इसका निर्माण अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। इसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

Credit: www-airpano-com

​वाराणसी

वाराणसी अपने इतिहास और हिंदू धर्म के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर हिंदुओं के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कैथोलिकों के लिए वेटिकन सिटी और मुसलमानों के लिए मक्का प्रसिद्ध है। मान्यता है कि वाराणसी की स्थापना 5,000 साल पहले भगवान शिव ने की थी।

Credit: www-airpano-com

अक्षरधाम मंदिर

आसमान से दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर ऐसा दिखता है।

Credit: www-airpano-com

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: क्या आपने देखी है ऐसी अनोखी दोस्ती! तस्वीरें देखकर भौचक्क रह जाएंगे

ऐसी और स्टोरीज देखें