अनूठा पक्षी: जितनी दिशाओं में घूमता है उतनी बार रंग बदलता है हमिंग बर्ड

Jul 24, 2022
By: Aditya Sahu

रंग बदलने वाला पक्षी

आपने गिरगिट को रंग बदलते देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी रंग बदलने वाली चिड़िया के बारे में सुना है? इस चिड़िया की खूबसूरती देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यह चिड़िया देखते ही देखते रंग बदल देती है।

Credit: social-media

रंग बदलने में माहिर

हमिंग बर्ड (Humming Bird) नाम की चिड़िया जितनी दिशाओं में घूमता है, उतनी बार अपना रंग बदलता है। हमिंग बर्ड कभी गहरा हरा, कभी काला तो कभी गुलाबी रंग बदलता है।

Credit: social-media

सुरकव प्रजाति का पक्षी

हमिंग बर्ड सुरकव प्रजाति का पक्षी है। यह अपने सिर को दाएं से बाएं घुमाकर अपना रंग बदलने में माहिर होता है। इसकी अनूठी पावर को देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

Credit: social-media

गिरगिट की तरह बदलता है रंग

हमिंग बर्ड के पंखों में यह अनूठा पावर होता है। जिससे वह एकदम गिरगिट की तरह जब चाहे अपना रंग बदल देता है। कभी यह अपना रंग चमकीला गुलाबी कर लेता है तो कभी गहरा हरा कर लेता है। देखते ही देखते यह काले रंग में भी बदल जाता है।

Credit: social-media

कुदरत का सबसे खूबसूरत तोहफा

जितनी बार और जितने दिशाओं में यर चिड़िया अपना सिर घुमाती है। उतनी बार इसके रंग बदलते हैं। यह चिड़िया कुदरत के सबसे खूबसूरत तोहफों में से एक है।

Credit: social-media

हिंदी में 'गुंजन पक्षी'

हमिंगबर्ड को हिंदी में गुंजन पक्षी कहा जाता है। यह सबसे छोटे पक्षियों का एक कुल है। इसे ट्रोकिलिडी (Trochilidae) कहते हैं। दरअसल, यह 'भिनभिनाने की आवाज' निकालते हैं। इस कारण इन्हें 'गुंजन पक्षी' कहते हैं।

Credit: social-media

धरती पर 360 प्रजातियां

हमिंग बर्ड अमेरिका में पाए जाते हैं। इनकी लगभग 360 प्रजातियां धरती पर मौजूद हैं। ये फूलों का रसपान करके जीवित रहते हैं। इसके अलावा कीटों और मकड़ों को भी यह पक्षी खाता है।

Credit: social-media

80-100 प्रति सेकेंड फड़फड़ाते हैं पंख

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये अपने पंखों को इतनी तेजी से फड़फड़ाते हैं, जिससे भिनभिनाहट पैदा हो जाती है। सोचकर हैरानी होगी कि इनके पंख एक सेकेंड में 80 से 100 बार आगे-पीछे होते हैं।

Credit: social-media

उड़ता है पीछे की तरफ

हमिंग बर्ड दुनिया का एकमात्र पक्षी है जो पीछे की तरफ उड़ता है। इसका दिल एक मिनट में 615 बाद धड़कता है। इसके पास दुनिया का सबसे छोटा दिल पाया जाता है।

Credit: social-media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: अजब: दस-बीस नहीं बल्कि इस जीव के हैं 1306 पैर, हैरान रह गए थे वैज्ञानिक

ऐसी और स्टोरीज देखें