अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं, जीवन में सिर्फ एक बार हैं नहाती

Aug 5, 2022
By: Aditya Sahu

अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं

अफ्रीका में बसने वाली अनेकों जनजातियां कई हजार साल पुराने रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए जानी जाती हैं। अफ्रीका के उत्तर-पूर्व में स्थित देश नामीबिया के कुनैन प्रांत में ऐसी ही एक जनजाति निवास करती है।

Credit: social-media

जिंदगी में एक बार नहाती हैं महिलाएं

करीब 20-50 हजार की आबादी वाली हिंबा जनजाति के लोग आज भी अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं। इस जनजाति की महिलाओं को अफ्रीका में सबसे खूबसूरत माना जाता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस जनजाति की महिलाएं अपनी पूरी जिंदगी में सिर्फ एक बार ही नहाती हैं।

Credit: social-media

नहाने की जगह इस्तेमाल करती हैं ये चीज

इस जनजाति की महिलाएं तब नहाती हैं, जब उनकी शादी होती है। दरअसल, वे नहाने की जगह खास जड़ी-बूटियों को पानी में उबालती हैं और उसके धुंए से अपनी शरीर को ताजा बनाकर रखती हैं। इससे उनके शरीर से गंध नहीं आती।

Credit: social-media

हाथ धोने के लिए भी नहीं करतीं पानी का इस्तेमाल

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि महिलाएं अपना हाथ धोने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं करतीं। अपनी त्वचा को साफ करने के लिए वह खास तरह के लोशन का इस्तेमाल करती हैं। यह लोशन जानवर की चर्बी और लोहे की तरह एक खनिज तत्व हेमाटाइट की धूल से बनाया जाता है।

Credit: social-media

त्वचा का रंग होता है लाल

हिंबा जनजाति की महिलाओं की त्वचा का रंग लाल होता है। दरअसल, महिलाएं हेमाटाइट की धूल का इतना इस्तेमाल करती हैं कि उनकी त्वचा का रंग लाल हो जाता है। हेमाटाइट से बना जो लोशन महिलाएं अपनी त्वचा में इस्तेमाल करती हैं, वह उन्हें कीड़ों के काटने से भी बचाता है। महिलाओं को 'रेड मैन' के नाम से जाना जाता है।

Credit: social-media

शरीर का ऊपरी भाग रहता है खुला

हिंबा जनजाति की महिलाओं के शरीर का ऊपरी भाग खुला रहता है। वहीं, ये महिलाएं लुंगी पहनकर अपने नीचे के शरीर को गहरे गेरुए रंग से ढंकती हैं।

Credit: social-media

शादी के बाद एक से ज्यादा पुरुषों के साथ संबंध

शादी के बाद इस जनजाति की महिलाएं एक से ज्यादा पुरुषों के साथ संबंध बना सकती हैं। वहीं, आर्थिक निर्णय का अधिकार भी सिर्फ महिलाओं के ही पास होता है।

Credit: social-media

अजीबोगरीब हेयरस्टाइल

इस जनजाति के लोगों का हेयरस्टाइल अजीबोगरीब होता है। पुरूष सिर पर एक चोटी बनाते हैं, वो भी सींगनुमा होती है। शादीशुदा पुरूष अपने सिर पर एक पगड़ी पहनते हैं। हैरान की बात यह है कि शादी के बाद पुरुष अपने सिर से कभी भी पगड़ी नही उतार सकते हैं।

Credit: social-media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: चीन की इन तस्वीरों को देखकर चकरा जाएगा दिमाग, कहेंगे- यहां भी नमूनों की कमी नहीं

ऐसी और स्टोरीज देखें