भारत की 10 खतरनाक जगहें, जहां जाने पर अटक जाती है सांसे

Jul 26, 2022
By: Aditya Sahu

असम रेल रूट

सिर्फ ऊंचाई की ही वजह से नहीं, कई बार कुछ रास्ते को प्रशासन और वहां के लोगों की वजह से भी खतरनाक होते हैं। असम के लमडिंग से हफ्लोंग की रेल यात्रा पर पड़ने वाले नक्सली इलाके की वजह से यह रूट बहुत खतरनाक मानी जाती है। इस इलाके में कोई कायदा-कानून काम नहीं करता। इससे यहां जान का खतरा बना रहता है।

Credit: Instagram

किल्लर-किश्तवाड़ रोड, हिमाचल प्रदेश

जम्मू के किश्तवाड़ से हिमाचल के किल्लर की रोड ट्रिप कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। इस सड़क पर एक बार में सिर्फ एक ही गाड़ी निकल सकती है। सड़क के एक तरफ पहाड़ और दूसरी तरफ 1,000 फीट की गहरी खाई। नीचे बहती चंद्रभागा नदी है। हर समय यहां भूस्खलन का खतरा बरकरार रहता है। रोड के किसी भी तरफ कोई रेलिंग नहीं। बारिश के मौसम में यहां चलना नामुमकिन जैसा है।

Credit: Instagram

खारदुंग ला, जम्मू और कश्मीर

खारदुंग ला जितना खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी है। यहां सावधानी हटी दुर्घटना घटी वाली बात एकदम सटीक बैठती है। ये दुनिया की सबसे ऊंची सड़क है। जिसकी ऊंचाई 5,359 मीटर है।

Credit: Instagram

कोल्ली हिल, तमिलनाडु

तमिलनाडु के नम्मक्कल मंडल की इस पहाड़ी पर एक अजीब छवि देखी गई थी। इसके बाद से यह जगह देश के खतरनाक जगहों की सूची में शुमार है। कोल्ली पहाड़ तक पहुंचने के लिए जो सड़क जाती है, वह पहाड़ों में सबसे खतरनाक कहे जाने वाले कैंची मोड़ से भरी हुई है। इस तरह के लगभग 70 मोड़ आपको गाड़ी चलाने में दिक्कतें पैदा कर सकते हैं।

Credit: Instagram

गुरेज घाटी, जम्मू और कश्मीर

हिमालय की गोद में बसी गुरेज घाटी किसी जन्नत से कम नहीं है। इसके बाद भी यह भारत की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। गुरेज घाटी में जगह-जगह पर सेना के कैंप हैं। आतंकी हमलों के कारण यह घाटी खतरनाक जगहों में शुमार है।

Credit: Instagram

रोहतांग पास, हिमाचल प्रदेश

खतरनाक रास्तों की वजह से रोहतांग पास जाने में लोगों की जान निकलती है। यह समुद्र तल से 13,054 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जब एक-साथ दो गाड़ियां इतनी ऊंचाई पर जाने के लिए गुजरती हैं तो डर के मारे लोगों की सांसे अटक जाती है। इस रोड पर गाड़ी चलाना बेहद खतरनाक है। रास्ते के मोड़ और लैंडस्लाइड का खतरा इसे और खतरनाक बनाते हैं।

Credit: Instagram

चंबल की घाटी, मध्य प्रदेश

चंबल की घाटी कभी डाकूओं का अड्डा कही जाती थी। हालांकि, वह डर आज भी बना हुआ है। इस घाटी में कई मंदिर और गुफाएं हैं लेकिन डाकुओं के डर की वजह से आज भी यहां आने से लोग घबराते हैं।

Credit: Instagram

द्रास, जम्मू और कश्मीर

द्रास जितना खूबसूरत है उतनी खतरनाक भी है। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 10,597 फीट है। यह जगह देश की सबसे ठंडी जगहों में से एक है। कई बार यहां सबसे कम तापमान -45 डिग्री से लेकर -60 डिग्री तक चला जाता है।

Credit: Instagram

बस्तर, छत्तीसगढ़

बस्तर कुदरत की वजह से बहुत खूबसूरत है, लेकिन नक्सलवाद की वजह से लोग यहां आने से डरते हैं। यहां आने के लिए पुलिस स्टेशन जाकर सूचना देनी होती है।

Credit: Instagram

फुग्तल मोनेस्ट्री, जम्मू-कश्मीर

जम्मू और कश्मीर की फुग्तल मोनेस्ट्री एक पहाड़ पर गुफाओं के बीच बनी हुई है। यहां पहुंचने के लिए घोड़े और गधे की सवारी करनी होती है। इसके अलावा पैदल भी चलना होता है।

Credit: Instagram

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: जुगाड़ के मामले में इन लोगों ने चरस बो दी...तस्वीर देख लगेगा 440 वोल्ट का झटका!

ऐसी और स्टोरीज देखें