खतरनाक नस्ल के इन कुत्तों पर दुनिया के कई देशों ने लगाया है बैन, लेकिन भारत में हैं पालतू

Sep 10, 2022
By: Aditya Sahu

पिट बुल या अमेरिकन पिट बुल टेरियर( Pit Bull Terrier)

Credit: Social-Media

कुत्तों की सबसे खतरनाक प्रजाति

अमेरिकन पिट बुल या पिट बुल को दुनिया की सबसे खतरनाक कुत्तों की प्रजाति माना जाता है। गाजियाबाद में पार्क में खेल रहे एक बच्चे को पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने ही काटा था। बच्चे को 150 टांके लगे हैं। इस नस्ल के कुत्तों पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं किया जा सकता। इस ब्रीड के कुत्‍ते कई बार मालिकों को भी काट लेते हैं। दुनिया के कई देशों ने इस नस्ल के कुत्‍तों को पालने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

Credit: Social-Media

डाबरमैन पिन्स्चर (Doberman Pinscher)

Credit: Social-Media

अजनबियों को देखते ही हो जाते हैं आक्रामक

डाबरमैन पिन्स्चर ब्रीड के कुत्तों को आपने अधिकतर पुलिस और आर्मी के पास देखा होगा। ये कई बार इतने आक्रामक होते हैं, जिससे चोरों की जान आफत में आ जाती है। अजनबी लोगों को देखते ही इस ब्रीड के कुत्‍ते आक्रामक हो जाते हैं। आजकल इसे लोग अपने घरों में पालने लगे हैं। जबकि कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध है।

Credit: Social-Media

साइबेरियाई हस्की (Siberian Husky)

Credit: Social-Media

खाने के लिए हो जाते हैं आक्रामक

साइबेरियाई हस्की ब्रीड के कुत्ते खाने और अपनी रक्षा के लिए काफी आक्रामक हो जाते हैं। इस प्रजाति के कुत्ते सोसाइटी के साथ जल्दी घुल मिल नहीं पाते हैं। इसके बाद भी लोग इन्हें अपने घरों में पालते हैं।

Credit: Social-Media

वोल्फ हाइब्रिड (Wolf Hybrid)

Credit: Social-Media

काटने पर लोगों की मौत

वोल्फ हाइब्रिड डॉग्स के काटने पर कई लोगों की मौत हो चुकी है। इस ब्रीड के कुत्तों को पालने पर अमेरिका के कई राज्यों में बैन लगा हुआ है। इनकी कई ब्रीड को भेड़िए और कुत्तों की ब्रीडिंग से बनाया गया है।

Credit: Social-Media

रॉट वेल्लर (Rottweiler)

Credit: Social-Media

जल्द काटने में माहिर

रॉट वेल्‍लर ब्रीड के कुत्ते काटने में माहिर होते हैं। ये बहुत शक्तिशाली माने जाते हैं। कई देशों ने इस नस्ल को पालने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसके बाद भी भारत में इसे कई घरों में पाला जाता है।

Credit: Social-Media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: देश का अनोखा श्मशान घाट, जहां एक महिला करवाती है अंतिम संस्कार

ऐसी और स्टोरीज देखें