भारत के 10 बड़े आध्यात्मिक शहर

By: Shivam Pandey
Jan 7, 2021

हरिद्वार

भारत में ऐसे कई स्थान है जिन्हें आध्यात्मिक नगरी भी कहा जाता है। इनमें पहला नाम हरिद्वार का। हरिद्वार' का मतलब होता है हरि यानी ईश्वर का द्वार। यहां उत्तराखंड के पांच तीर्थस्थान- हर की पौड़ी, मनसा देवी, चंडी देवी, घाट और कनखल हैं। इन्हें पंच तीर्थ कहते हैं।

Credit: istock

ऋषिकेश

हरिद्वार के नजदीक ऋषिकेश अध्यात्मिक स्थान के साथ-साथ टूरिस्टों की भी पसंदीदा डेस्टिनेशन हैं। नीलकंठ मंदिर, लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट और त्र्यंबकेश्वर समेत कई जगह आप घूम सकते हैं।

Credit: istock

बनारस

बनारस यानी भोले की नगरी जिसे हिंदुओं का पवित्र स्थान माना गया है। शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ का खास महत्व है। इसे बाबा भोलेनाथ का भी वास कहा जाता है।

Credit: istock

शहर का अस्‍सी घाट

शहर के आध्‍यात्‍म‍िक माहौल में डूबना है तो अस्‍सी घाट की आरती में जरूर जाएं।

Credit: YouTube

मथुरा

भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा आध्यात्म के साथ-साथ कई एतिहासिक धरोहर भी संजोय है। यहां पर कृष्ण जन्मभूमि मंदिर मथुरा का प्रमुख मंदिर है। इसके अलावा यहां द्वारकाधीश मंदिर, राधा कुंड जैसे कई मंदिर है।

Credit: istock

उज्जैन

शिप्रा नदी के तट पर बसे उज्जैन को महाकाल की नगरी भी कहा जाता है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग यहां पर ही स्थित है।

Credit: instagram

केदारनाथ

उत्तराखंड को देवभूमि भी कहा जाता है। हरिद्वार और ऋषिकेश के अलावा यहां पर बद्रीनाथ और केदारनाथ जैसे धाम भी स्थित हैं। केदारनाथ में भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग भी स्थित है।

Credit: istock

रामेश्वरम तीर्थ

दक्षिण भारत में स्थित रामेश्वरम तीर्थ दर्शनीय स्थल द्रविड़ वास्तुकला व आध्यात्मिक विशेषता का संगम है। इसी जगह पर राम से विभीषण मिले थे। यहां स्थापित शिवलिंग 12 द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है।

Credit: istock

बोधगया

बिहार राज्य में स्थित बोधगया में ही महात्मा बुद्ध ने बोधि वृक्ष के तले निर्वाण प्राप्त किया था। बोधगया में महाबोधि मंदिर भी है। इस मंदिर में बुद्ध की एक बहुत बड़ी मूर्त्ति स्‍थापित है

Credit: istock

जगन्नाथ का मंदिर

उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ का मंदिर भगवान जगन्नाथ (श्रीकृष्ण) को समर्पित है। इस मंदिर का वार्षिक रथ यात्रा उत्सव प्रसिद्ध है।

Credit: istock

अमृतसर

पांच आबों में बसा पंजाब सिख धर्म की पवित्र नगरी है। पंजाब की राजधानी अमृतसर में स्थित सवर्ण मंदिर देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं।

Credit: istock