साउथ इंडिया के टॉप डेस्टिनेशंस

Jan 12, 2021
By: Shivam Pandey

सैलानियों की पसंदीदा जगह

भारत का दक्षिण हिस्सा यानी साउथ इंडिया कई विरासत समेटे है। यहां पर मंदिर, बीच के अलावा हिल स्टेशन भी हैं। ऐसे में ये देश विदेश से आने वाले सैलानियों की पसंदीदा जगह है।

Credit: istock

ऊटी

साउथ के शहर ऊटी को हिल स्टेशंस की रानी कहा जाता है। तमिलनाडु में नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित ऊटी अपनी खूबसूरती, ट्रैकिंग और बगीचों के लिए पॉपुलर है।

Credit: istock

यरकौड

ऊटी के अलावा तमिलनाडु में स्थित यरकौड भी काफी पॉपुलर हिल स्टेशन है। इसके अलावा यरकौड को लैंड ऑफ सेवन फॉरेस्ट्स भी कहा जाता है। इसके अलावा यहां बॉटनिकल गार्डन, लेडीज सीट भी हैं।

Credit: istock

मुन्नार

केरल में स्थित मुन्नार भी बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां के हरे-भरे चाय के बागान, झरने और पहाड़ियां देखने के लिए देश के अलग-अलग हिस्से और दुनिया से लोग आते हैं।

Credit: istock

कुर्ग हिल स्टेशन

हिल स्टेशन की बात हो तो कूर्ग हिल स्टेशन दक्षिण भारत में घूमने वाली प्रमुख जगहों में से एक हैं। ऊंचाई से की जाने वाली कैस्केडिंग, स्वर्ण मंदिर, तालकवेरी मंदिर के साथ साथ सूर्योदय और सूर्यास्त के नजारों के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं।

Credit: istock

थिरुस्‍सुर

हिल स्टेशन के अलावा साउथ अपने आध्यात्मिक स्थल और मंदिरों के कारण काफी पॉपुलर है। केरल के थिरुस्‍सुर जिले में स्थित गुरुवयू को धरती पर भगवान कृष्‍ण का वैकुंठ भी कहा जाता है।

Credit: Instagram

सबरीमाला

दक्षिण भारत के राज्य केरल में सबरीमाला में स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है। मकर संक्रांति की रात घने अंधेरे में रह रहकर यहां एक ज्योति दिखती है। इस ज्योति के दर्शन के लिए दुनियाभर से करोड़ों श्रद्धालु हर साल आते हैं।

Credit: Instagram

रामेश्वरम तीर्थ

दक्षिण भारत में स्थित रामेश्वरम तीर्थ दर्शनीय स्थल द्रविड़ वास्तुकला व आध्यात्मिक विशेषता का संगम है। इसी जगह पर राम से विभीषण मिले थे। यहां स्थापित शिवलिंग 12 द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है।

Credit: Instagram

मैंगलोर

मंदिर और हिल स्टेशन के अलावा साउथ इंडिया के बीच भी बेहद पॉपुलर है। मैंगलोर का उल्लाल बीच नारियल से भरा है। यहां पर हर साल कई सैलानी आते हैं।

Credit: Instagram

चेन्‍नई

तमिलनाडु के चेन्‍नई का मरीना बीच दुनिया का दूसरा बड़ा बीच है। इसके अलावा केरल का पूवर बीच अपनी सुंदरता, शांति और स्वादिष्ट खाने के लिए पॉपुलर है।

Credit: YouTube