भारत के 10 बेस्‍ट हिल स्‍टेशन

Aug 7, 2020
By: Kuldeep Raghav

नामिक रामगंगा वैली

हिमालय की ऊंची और सुंदर वादियों के बीच छुट्टियां बिताने का प्लान बहुत ही इंटरेस्टिंग और एडवेंचरस है। यहां के मंदिरों की लोकप्रियता अच्छी-खासी है।

Credit: Shutter-stock

घूम

दार्जिलिंग से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित घूम की खूबसूरती भी देखने लायक है। दार्जिलिंग की काफी ऊंची जगहों में शामिल घूम में टॉय ट्रेन द्वारा भी घूमा जा सकता है।

Credit: Shutter-stock

हफलौंग

मशहूर हफलौंग हिल स्टेशन गुवाहाटी से 310 किलोमीटर की दूरी पर बसा है! नीले पहाड़ों, अलग-अलग प्रकार के पक्षियों, ऑर्किड के फूलों के बीच बहती नदियां यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं।

Credit: Shutter-stock

नागिनी

लार्जी नदी के किनारे पर लगभग 26 किलोमीटर आगे नगिनी गांव है। यहां कई दुर्लभ जड़ी-बूटियां उपलब्ध हैं।

Credit: Shutter-stock

बासुंती

हिमाचल प्रदेश के नजदीक स्‍थित बासुंती इलाका काफी शांति और सुकून वाला है। यहां की खुली हवा में योग क्‍लॉस, फिशिंग और पेंटिंग करते हुए कई लोग मिल जाएंगे।

Credit: Shutter-stock

कुन्‍नूर

चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध तमिलनाडू का कुन्‍नुर हिल स्‍टेशन काफी खूबसूरत है। यहां का मौसम काफी सुहावना रहता है। यह फेमस हनीमून डेस्‍टिनेशन भी है।

Credit: Shutter-stock

रानीखेत

उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा जिले में बसा रानीखेत एडवेंचर्स पसंदीदा लोगों के लिए बेस्‍ट जगह है। यहां आने वाले पर्यटक पैराग्‍लाइडिंग का खूब मजा लेते हैं।

Credit: Shutter-stock

मासिनगुड़ी

ऊटी से 30 किमी दूर मासिनगुड़ी काफी हरा-भरा इलाका है। यहां के रिजॉर्ट में नाइट सफारी, जंगलों में घूमने-फिरने और ट्रैकिंग का भी मजा लिया जा सकता है।

Credit: Shutter-stock

कलिमपोंग

वेस्‍ट बंगाल के दार्जिलिंग में बसे कलिमपोंग हिल स्‍टेशन का मौसम हमेशा खुशनुमा रहता है। यहां के पहाड़ और खूबसूरत रास्‍ते लोगों को काफी आकर्षित करते हैं।

Credit: Shutter-Stock

शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग को स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट के नाम से जाना जाता है। यहां की खूबसूरत, शांत और दूर तक फैली उमियाम झील का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता।

Credit: Shutter-stock