जब करनी हो पहाड़ों की सैर, ये ट‍िप्‍स हमेशा करेंगे मदद

May 4, 2020

By: Shivam Pandey

अलग होता है मौसम

पहाड़ी क्षेत्रों का रहन-सहन काफी अलग होता है। यहां मौसम भी बहुत जल्‍दी बदलता है। आप चढ़ाई न करें लेकिन आम सैरसपाटे में ही काफी उतरना चढ़ना पड़ेगा।

Credit: Zoom

ध्‍यान से करें प्‍लान‍िंग

जब पहाड़ों की सैर का मन बना ही ल‍िया है तो जाने से पहले कुछ बातों पर अच्‍छी तरह गौर करें। यहां बताए ट‍िप्‍स आपकी मदद करेंगे।

Credit: istock

जानें मौसम का हाल

पहाड़ों पर न‍िकलने से पहले उस क्षेत्र का अगले 10-15 द‍िन के मौसम को चेक कर लें। अगर बार‍िश की संभावना है तो बहुत ज्‍यादा ऊंचे क्षेत्रों में जाने से बचें।

Credit: istock

अच्‍छे वॉक‍िंग शूज

ह‍िल स्‍टेशन पर आप घूमने का मजा ले सकें, इसके लिए बेहतर होगा क‍ि चलने के लिए बेहद कंफर्टेबल जूते लें। अगर थकान होगी तो घुमक्‍कड़ी का मजा नहीं आएगा।

Credit: Shutterstock

भारी पैक‍िंग नहीं

पहाड़ों पर ठंड होती है लेकिन बचने के लिए आपको पूरी अल्‍मारी साथ नहीं लेकर चलनी है। बेहतर होगा क‍ि मौसम की जानकारी लेकर सीमित कपड़े और सामान ही साथ रखें।

Credit: Shutterstock

धूप से बचें

पहाड़ी एर‍िया में धूप भी तेज लगती है तो इसके लिए सनग्‍लासेस, सन स्‍क्रीन आद‍ि अपने पास रखें। साथ ही पानी भी पीते रहें।

Credit: istock

दवाइयां जरूरी

ऊंचाई बढ़ने के साथ ही वातावरण में ऑक्‍सीजन कम होती है। आपको सांस लेने में तकलीफ है या ज्‍यादा चलने की आदत नहीं है या कोई और द‍िक्‍कत है तो जरूरी दवाइयां लेकर चलें। पेट में इंफेक्‍शन और फर्स्‍ट एड क‍िट भी रखें।

Credit: Shutterstock

रात में न न‍िकलें

पहाड़ी एर‍िया में पेड़ पौधे ज्‍यादा होने की वजह से कीड़े आद‍ि के काटने का डर होता है। इसलिए अंधेरे में न‍िकलने से बचें।

Credit: istock

एडवेंचर ज्‍यादा नहीं

पहाड़ों की खूबसूरती आपको शानदार तस्‍वीरों के लिए भी बुलाएगी। लेकिन सेल्‍फी और दूसरी तस्‍वीरों में र‍िस्‍क फैक्‍टर का ध्‍यान जरूर रखें।

Credit: Shutterstock

लोकल ड‍िश टेस्‍ट करें

हिल स्‍टेशन की खास डिश जरूर ट्राई करें। स्‍थानीय स्‍वाद का लुत्‍फ उठाने के ल‍िए छोटे ढाबों में खाना खाएं। वहीं अपने साथ पानी की बॉटल हमेशा रखें।

Credit: Shutterstock