अकेले घूमने के बेस्‍ट ट‍िप्‍स

Aug 17, 2020

By: Shivam Pandey

सोलो ट्रैवलिंग एक नया ट्रेंड

सोलो ट्रैवलिंग युवाओं में एक नया ट्रेंड है। अकेले घूमने का अपनी रोमांच है। हालांकि, अकेले घूमते वक्त कुछ खास सावधानियां बरतनी होती है। यदि आप महिला हैं और सोलो ट्रैवलिंग करना चाहती हैं तो ज्यादा सावधानी बरतनी होगी।

Credit: shutterstock

सभी के बारे में अच्छे से पढ़ें

अगर आप सोलो ट्रैवलिंग में जाना चाहते हैं तो पहले उस स्थान के बारे में अच्छे से पढ़ लें। उस जगह का लोकल कल्चर, वहां की मौसम की स्थिति, वहां पर यतायात के क्या साधन है। इन सभी के बारे में अच्छे से पढ़ लें।

Credit: shutterstock

जरूरी डॉक्यूमेंट्स पास रखें

जब भी आप ट्रैवलिंग के लिए जा रहे हैं तो अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड अपने पास रखें। वहीं, विदेश जाते वक्त पासपोर्ट को अपने साथ जरूर रखें।

Credit: shutterstock

नए शहर को एक्सप्लोर करें

आप किसी नए शहर को एक्सप्लोर कर रहे हैं तो वहां कि स्थानीय भाषा को सीखें। इसके अलावा वहां के स्थानीय खाने को जरूर ट्राय करें।

Credit: shutterstock

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल

घूमने के लिए ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। ऑटो रिक्शा, बस और मेट्रो का इस्तेमाल करें। ऐसा करके आप उस जगह की खूबसूरती को एंजॉय कर सकते हैं।

Credit: shutterstock

ज्यादा फ्रेंडली न हो

अकेले नई जगह ट्रैवल कर रहे हैं तो अजनबी लोगों के साथ बहुत ज्यादा फ्रेंडली न हों। इसके अलावा अंजान लोगों को अपनी जानकारी देने से भी बचें।

Credit: shutterstock

कम लगेज कैरी करें

सोलो ट्रैवलिंग के लिए जा रहे हैं तो कम लगेज कैरी करें। इससे भागदौड़ करने में परेशानी न हो। मौसम और उस जगह के क्लाइमैट के हिसाब ही कपड़े ले जाएं।

Credit: Shutterstock

ट्रैवल साइट से ही होटल बुक करें

आप यदि पैसे बचाना चाहते हैं तो अच्छी और भरोसेमंद ट्रैवल साइट से ही होटल बुक कराएं। बुकिंग से पहले इस चीज को आश्वस्त कर लें कि वहां से ट्रांसपोर्ट उपलब्ध हो। उस होटल का रिव्यू कैसा है आदि।

Credit: Shutterstock

डॉक्टर से जरूर सलाह लें

सोलो ट्रैवलिंग में जाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। आपको नॉजिया या मोशन सिकनेस की समस्या हो तो दवाओं को अपने साथ रख लें।

Credit: Shutterstock

सबसे जरूरी है आपकी सुरक्षा

सोलो ट्रैवलिंग में सबसे जरूरी है आपकी सुरक्षा। अपने परिवार और दोस्तों को अपने ठहरने, घूमने की प्लानिंग और ट्रांसपोर्ट जैसी चीजों की पूरी डिटेल्स दें।

Credit: shutterstock