मार्च में ह‍िमाचल प्रदेश में कहां जाएं

Mar 7, 2021

By: Shivam Pandey

गर्मियों में हिल स्टेशन

गर्मियों का मौसम दस्तक दे रहा है। इस मौसम में जहां एक तरफ कई शहर लू के थपड़े झेलते हैं। वहीं, दूसरी तरफ हिल स्टेशन एक बार फिर गुलजार हो जाते हैं।

Credit: istock

कुल्लू और मनाली

हिल स्टेशन का जब भी जिक्र होता है तो पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश जेहन में आता है। हिमाचल प्रदेश में सबसे अच्छी जगहों में से एक कुल्लू और मनाली है। हिमाच्छादित पहाड़ियों से घिरी कुल्लू मनाली हर टूरिस्ट की लिस्ट में सबसे ऊपर है।

Credit: istock

शिमला

हिमाचली प्रदेश की राजधानी शिमला उत्तरी भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। यहां आप जाखू पहाड़ी की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा मॉल रोड पर घूम सकते हैं।

Credit: istock

धर्मशाला

धर्मशाला निश्चित रूप से हिमाचल प्रदेश में जलवायु के कारण प्रसिद्ध है। डल झील में नाव की सवारी का आनंद लें सकते हैं। वहीं, कांगड़ा किले के शाही दर्शन कर सकते हैं।

Credit: istock

​बीर

बीर बिलिंग एडवेंचर सपोर्ट्स का मक्का है। बीर एक छोटा सा गांव है जो हिमाचल प्रदेश के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। सुंदर हिमालय की घाटियों में पैराग्लाइड करते हुए अद्भुत मौसम और सुरक्षित वातावरण का अनुभव कर सकते हैं।

Credit: istock

कसोल

कसोल शहर की हलचल से एकदम दूर है और मार्च में हिमाचल में घूमने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक है।

Credit: Zoom

मलाणा

सोशल मीडिया से दूर डिजिटल डिटॉक्स की तलाश करें, तो मलाणा बेस्ट जगह है। कुल्लू घाटी के पास स्थित, मलाना देवो टीबा और चंद्रखानी की वादियों के आकर्षक दृश्य प्रदान करता है।

Credit: istock

भारत का स्विट्जरलैंड-डलहौजी

डलहौजी हिमाचल प्रदेश को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। शहर के जीवन की हलचल से दूर डलहौजी में प्रकृति का आनंद लें सकते हैं। दिनकुंड वॉक, गंजी पहाडी वॉक और बकरोटा वॉक में खूबसूरत इलाके में ट्रेक का आनंद ले सकते हैं।

Credit: istock

​स्पीति घाटी

स्पीति घाटी उत्तर भारत के सबसे आकर्षक छिपे हुए रत्नों में से एक है। स्पीति नदी का किनारा, यह बौद्ध स्थलों के सबसे दिव्य और साथ ही सबसे व्यापक पर्यटन स्थलों में से कुछ के लिए घर है।

Credit: istock