द‍िल्‍ली का द‍िल हैं ये जगहें

Jun 30, 2020
By: Parmeeta Sharma

द‍िल्‍ली है पॉपुलर

टूर‍िज्‍म के ल‍िहाज से इंड‍िया गेट और लाल क‍िला जैसी जगहें बेहद मशहूर हैं। यहां फ‍िल्‍मों की शूट‍िंग भी होती है।

Credit: Zoom

इंडिया गेट

इंडिया गेट दिल्ली की सबसे मशहूर जगहों में से एक हैं, जो कि एक वॉर मेमोरियल है। यह फर्स्ट वर्ल्ड वॉर में शहीद हुए 82 हजार शहीदों को समर्पित है। इस स्मारक के नीचे अमर जवान ज्योति है जो सैनिकों को श्रद्धांजलि देती है।

Credit: iStock

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार विक्ट्री टावर है जो दिल्ली के महरौली में स्थित है। यह दिल्ली की सबसे ऊंची मीनार है। इसकी ऊंचाई 72.5 मीटर है और इसमें कुल 379 सीढ़ियां हैं। इसका निर्माण बलुआ पत्थर और मार्बल का इस्तेमाल कर किया गया है।

Credit: Instagram

हुमायूं का मकबरा

दिल्ली में बना हुमायूं का मकबरा बेहद खूबसूरत है, जो कि भारत का पहला गार्डन टॉम्ब है। साल 1993 में इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

Credit: Instagram

लाल किला

लाल किला पुरानी दिल्ली क्षेत्र का एक ऐतिहासिक किला है। यह मुगल वंश के सम्राटों का मुख्य निवास स्थान था। शाहजहां ने इसका निर्माण वर्ष 1939 में करवाया था। साल 2007 में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल बन गया था।

Credit: iStock

अक्षरधाम

अक्षरधाम मंदिर स्वामीनारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। दुनिया के सबसे विशाल हिंदू मंदिर के तौर पर उसका नाम गिनीस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। इसका उद्घाटन साल 2005 में किया गया था।

Credit: iStock

लोटस टेंपल

दिल्ली के नेहरू प्लेस के पास स्थित ये मंदिर अपने आप में बेहद खूबसूरत और खास है। यहां पर न कोई मूर्ति है और न ही किसी प्रकार का कोई धार्मिक कर्म-कांड किया जाता है लेकिन यहां पर हर धर्म से संबंधित पवित्र लेख पढ़े जाते हैं।

Credit: iStock

जामा मस्जिद

दिल्ली की जामा मस्जिद देश की सबसे बड़ी और खूबसूरत मस्जिद है जिसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने करवाया था। यहां एक साथ 25 हजार लोग मौजूद रह सकते हैं।

Credit: iStock

गुरुद्वारा बंगला साहिब

दिल्ली का गुरुद्वारा बंगला साहिब ना केवल बेहद खूबसूरत है बल्कि यहां जाकर शांति भी महसूस होती है। साल 1783 में इसका निर्माण किया गया था।

Credit: iStock

अग्रसेन का बावली

दिल्ली की अग्रसेन (उग्रसेन) की बावली यहां की सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। इस बावड़ी में सीढ़ीनुमा कुएं में करीब 108 सीढ़ीयां हैं और यह बावली करीब 60 मीटर लंबी और 15 मीटर ऊंची है। जब दिल्ली जाएं तो यहां जाना ना भूलें।

Credit: iStock

चिड़ियाघर

दिल्ली में लाल किले के पास बने इस चिड़ियाघर का उद्घाटन साल 1959 में किया गया था। यह बहुत खूबसूरत है और यात्रियों की पसंदीदा जगहों में से एक है। यह बहुत बड़ा है और विजिटर्स के लिए यहां बैटरी से चलने वाली गाड़ियां उपलब्ध हैं।

Credit: Shutterstock