हैदराबाद में घूमें ये जगह

Nov 21, 2020
By: Shivam Pandey

​नवाबों का शहर हैदराबाद

नवाबों का शहर हैदराबाद सांस्कृतिक विरासत को समेटे हुए हैं। स्वादिष्ट बिरयानी, बड़ी मीनारें, मकबरे, किलों और वास्तुशिल्प का मजा आप यहां ले सकते हैं।

Credit: Zoom

गोलकोंडा फोर्ट

हैदराबाद का गोलकोंडा फोर्ट शहर से 11 किमी दूर है। 17 वीं शताब्दी में मुगलों की सेना और कुतुब शाही के बीच एक लंबी लड़ाई हुई थी। यहां पर साउंड और लाइट शो भी होता है।

Credit: istock

रामोजी फिल्म सिटी

हैदराबाद में स्थित रामोजी फिल्म सिटी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इसके अंदर 500 से ज्यादा अलग-अलग सेट है। फिल्म बाहुबली की शूटिंग भी रामोजी फिल्म सिटी में हुई थी।

Credit: instagram

​सुधा कार्स म्युजियम

सुधा कार्स म्युजियम में अच्छी खासी कारों को अलग-अलग रूपों में प्रदर्शित किया गया है। इन सभी वाहनों को कबाड़ से बनाया है जिन्हे बेहद कम गति में चलाया भी जा सकता है।

Credit: istock

हुसैन सागर

यह एक कृत्रिम झील है। 1992 में गौतम बुद्ध की एक बड़ी अखंड मूर्ति, झील के बीच में एक टापू पर स्‍थाप‍ित की गई जो आस्‍था और आकर्षण दोनों का केन्‍द्र है।

Credit: Istock

चारमीनार

हैदराबाद की शान चारमीनार है। चारमीनार इस्लामी वास्तुकला का एक बहुत ही बेहतर उदाहरण है। इसे साल 1591 में सुल्तान मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने बनाया था।

Credit: istock

लाद बाजार

चारमीनार के पास स्थानीय व्यंजन, विशेष रूप से लाद बाजार में हैदराबादी बिरयानी का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा पाथेर गट्टी में दुकानों से सुंदर मोती और स्मृति चिह्नों को खरीद सकते हैं।

Credit: istock

भाग्यलक्ष्मी मंदिर

चारमीनार के पास भाग्यलक्ष्मी मंदिर भी है। इस मंदिर की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि यहां मां लक्ष्मी के भक्तों को उनके दर्शनों के सौभाग्य से मां का खजाना पाने का सौभाग्य भी मिलता है।

Credit: instagram

सालारजंग म्यूजियम

चारमीनार से दो किलोमीटर के घेरे में सालारजंग म्यूजियम स्थित है। यह भारत के तीन राष्ट्रीय संग्रहालयों में से एक है। मूसा नदी के दक्षिणी तट पर दार-उल-शिफा में स्थित एक कला संग्रहालय है।

Credit: istock