​कसोल के सबसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट

Nov 8, 2020
By: Shivam Pandey

कसोल पर्यटकों की पहली पसंद

हिमाचल प्रदेश स्थित कसोल शहर पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है। ये करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है।

Credit: istock

पार्वती नदी

कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है।

Credit: Zoom

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा

कसोल से सिर्फ 6 किमी दूर मणिकरण साहिब गुरुद्वारा दो नदियों –ब्यास और पार्वती के बीच बनाया गया है। गुरुद्वारा के परिसर के भीतर स्थित गर्म पानी का झरना इस जगह की खासियत है।

Credit: istock

मलाणा

हिमालय की गोद में बसा मलाणा को भारत का ग्रीस भी कहा जाता है। मलाना अपनी विशिष्ट संस्कृति और जमालू देवता का मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

Credit: istock

खीर गंगा

ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए खीर गंगा ट्रेक कासोल में करने के लिए सबसे आसान ट्रेक में से एक है।

Credit: istock

​छलाल गांव

छलाल गांव समुद्र तल से लगभग 5366 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। छलाल गांव में भी इजरायल संस्कृति का एक सार है। तोश की तरह, छलाल में भी अनोखे कैफे हैं।

Credit: istock

तीर्थन घाटी

कसोल से लगभग 60 किमी की दूर शांत जंगल घाटी के बीच तीर्थन घाटी है। कसोल के एक दिन के भ्रमण के दौरान इस खूबसूरत घाटी के अद्भुत दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है।

Credit: istock

भुंतर

कसोल से लगभग 30 किमी की दूरी पर स्थित भुंतर है। कुल्लू जिले के अंतर्गत भुंतर ऑफबीट पर्यटन गंतव्य है। यह पहाड़ी गंतव्य घने जंगलों और खड़े ट्रेल्स के बीच घिरा है।

Credit: istock

​नग्गर गांव

नग्गर गांव कासोल में एक कम पहचाना हुआ गांव है। इसमें मंदिरों, सैन्य ढांचे और संग्रहालय हैं जो कसोल जाने वालो के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक हैं।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: मैसूर में जरूर घूमें ये जगह