ग्वालियर में जरूर घूमें ये जगह

Jul 14, 2020
By: Shivam Pandey

एतिहासिक धरोहरों का शहर

भारत का दिल कहे जाने मध्य प्रदेश में कई पर्यटन स्थल हैं। इनमें से एक है ग्वालियर। एतिहासिक धरोहरों, राजा-महाराजाओं की विरासत वाले इस शहर में देश-विदेश से सालाना कई पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

Credit: shutterstock

​ग्वालियर का किला

ग्वालियर का किला भारत का सबसे प्राचीनतम किला माना जाता है। 300 फीट ऊंचा ये किला सेन्ड स्टोन से बना हुआ है। इस किले के भीतरी हिस्सों में मध्यकालीन अद्भुत नमूने स्थित हैं।

Credit: shutterstock

जयविलास पैलेस

जयविलास पैलेस सिंधिया राजपरिवार का वर्तमान निवास स्थल है। इस महल के 35 कमरों को संग्रहालय में तब्दील कर दिया है। यहां लगे हुए दो झाड़ फानूसों का भार दो-दो टन का है।

Credit: shutterstock

कब बना था ये महल

जय विलास महल का न‍िर्माण 1874 में हुआ था और यह यूरोप‍ियन आर्क‍िटेक्‍चर पर आधार‍ित है। यह खासतौर पर अपने दरबार हाल के ल‍िए मशहूर है।

Credit: Zoom

मान मंदिर महल

ग्वालियर में स्थित मान मंदिर महल ऐतिहासिक महत्व का स्थान है। इसका निर्माण तोमर राजवंश के राजा मान सिंह तोमर ने 15वीं सदी में करवाया था। इसी स्थान पर औरंगजेब ने अपने भाई मुराद को जान से मरावा दिया था।

Credit: shutterstock

​सास बहू का मंदिर

सास बहू का मंदिर 11वीं सदी की शानदार मूर्तिकला का अद्भुत नमूना है। कच्छपघात राजवंश के राजा महिपाल ने साल 1093 में इसका निर्माण किया था। भगवान विष्णु का ये मंदिर सास और बहू को समर्पित है।

Credit: shutterstock

रानी लक्ष्मी बाई की समाधि

रानी लक्ष्मी बाई की समाधि ग्वालियर के फूलबाग के मैदान में स्थित है। यहां रानी लक्ष्मीबाई की आठ मीटर ऊंची मूर्ति रखी है। रानी लक्ष्मीबाई की स्मृति में हर साल जून में मेला लगता है।

Credit: shutterstock

तेली का मंदिर

तेली का मंदिर ग्वालियर दुर्ग के परिसर में स्थित एक प्राचीन हिन्दू मन्दिर है। मंदिर के अंदर देवियों, सांपों, प्रेमी युगलों और गरुड़ की मूर्तियां हैं।

Credit: shutterstock

गुजरी महल

ग्वालियर दुर्ग के भूतल भाग में गुजरी महल स्थित है। गुजरी महल स्थित संग्रहालय मध्यप्रदेश का सबसे पुराना संग्रहालय है।

Credit: shutterstock

भादिया कुंड

ग्वालियर से 112 किलोमीटर दूर भादिया कुंड, उन स्थानों में से एक है जहां प्राकृतिक झरनों का आप मजा ले सकते हैं। ये पर्यटकों के लिए सुरक्षित और साफ है।

Credit: instagram

सुल्तानगढ़

शिवपुरी से ग्वालियर की ओर आने पर करीब 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सुल्तानगढ़ पॉपुलर पिकनिक स्पॉट है।

Credit: instagram

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: स्वर्ग सा है केरल का मुन्नार हिल स्टेशन