इनसे है लखनऊ की नवाबी शान

Oct 14, 2020
By: Kuldeep Raghav

बड़ा इमामबाड़ा

लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों में शुमार बड़ा इमामबाड़ा या कहें आसिफी इमामबाड़ा, इसका निर्माण नवाब आसफउद्दौला ने 1784 में कराया था।

Credit: Shutterstock

भूलभुलैया

बड़े इमामबाड़े की सबसे बड़ी खासियत है, यहां बनी भूलभुलैया। इस भूलभुलैया के घुमावदार रास्ते, कलाकारी, नक्काशी और खुफिया सुरंगें जैसी बेहतरीन कलाकारी का नमूना इसे और खास बनाता है।

Credit: Shutterstock

​रूमी दरवाजा

हुसैनाबाद मार्ग पर आपको दूर से एक बड़ा सा दरवाजा दिखेगा, बेहद खूबसूरत... जो अपनी इसी खूबसूरत बनावट के चलते मशहूर है। नाम है रूमी दरवाजा!

Credit: Shutterstock

क्लॉक टावर/घंटाघर

रूमी दरवाजे से महज कुछ कदमों की दूरी पर है क्लॉक टावर/घंटाघर। इस घंटाघर की ऊंचाई तकरीबन 221 फीट है, कहा जाता है कि यह भारत का सबसे ऊंचा घंटाघर है।

Credit: Shutterstock

सिकंदर बाग

लखनऊ का वनस्पति उद्यान या सिकंदर बाग संपूर्ण भारत के वनस्पति विज्ञान केन्द्रों मे एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है। इस खूबसूरत गार्डन को नवाब वाजिद अली शाह ने अपनी बेगम सिकंदर महल के लिए बनवाया था।

Credit: Shutterstock

बेगम हजरत महल पार्क

बेगम हज़रत महल, जो अवध की बेगम के नाम से भी प्रसिद्ध थीं, अवध के नवाब वाजिद अली शाह की दूसरी पत्नी थीं। उन्हीं की याद में इस पार्क का नाम बेगम हजरत महल पार्क रखा गया।

Credit: Shutterstock

अंबेडकर मेमोरियल पार्क

लखनऊ का अंबेडकर मेमोरियल पार्क संविधान निर्माता डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की याद में बनवाया गया है। ये पार्क 107 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है और इसे रेड सैंड स्टोन से बनाया गया है।

Credit: Shutterstock

जनेश्वर मिश्र पार्क

लखनऊ के बहुचर्चित पार्कों में से एक है जनेश्वर मिश्र पार्क, जो की गोमती नगर एक्सटेंशन में हैं। यह समाजवादी पार्टी के दिवंगत नेता पंडित जनेश्वर मिश्र की याद में बनवाया गया।

Credit: Shutterstock

गोमती रिवर फ्रंट पार्क

लखनऊ गए और गोमती रिवर फ्रंट नहीं देखा, तो आपका सफर अधूरा माना जाएगा। गोमती नदी के किनारे बना यह रिवर फ्रंट लखनऊ का मरीन ड्राइव है।

Credit: Shutterstock

​रेजीडेंसी

लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों में शुमार ‘रेजीडेंसी’ की, जो कि अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की अहम लड़ाइयों का प्रतीक है। यहां दीवारों पर गोली और गोलों के निशान दिखाई पड़ेंगे।

Credit: Shutterstock