स्वर्ग सा है केरल का मुन्नार हिल स्टेशन

Jul 9, 2020
By: Kuldeep Raghav

सुकून देती है यहां की खूबसूरती

मुन्नार दक्षिण भारत का बेहद ही खूबसूरत और पॉप्युलर हिल स्टेशन है। यहां की हरियाली, चाय के बागान और खूबसूरत साइट्स की वजह से यह भारत के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है।

Credit: Shutter-stock

प्रकृति का अनूठा संगम

मुन्नार की खूबसूरती को देखते हुए फिल्मों की शूटिंग के लिए यह डायरेक्टर्स की फेवरिट जगह है। नेचर लवर्स के ल‍िए बेस्‍ट डेस्‍ट‍िनेशन भी। @travelmezbaan

Credit: YouTube

जहां मिलती हैं तीन नदियां

मुन्‍नार एक मलयालम शब्द है जिसका अर्थ होता है तीन नदियों का संगम यहां आपको तीन नदियां मधुरपुजहा, नल्‍लाथन्‍नी और कुंडाली एक ही स्थान पर मिलती हुई दिखाई देंगी।

Credit: Shutter-stock

बेस्‍ट हनीमून डेस्टिनेशन

मुन्‍नार केरल के जिला इडुक्की में स्थित है। यहां प्रतिवर्ष हजारों पर्यटक यहां आते हैं लेकिन हनीमून कपल की यह पसंदीदा जगह है।

Credit: Shutter-stock

​ऐसे पहुंचें मुन्‍नार

मुन्‍नार तक पहुंचने के कई तरीके हैं और यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। देश के किसी भी हिस्से से आप यहां तक वायु, रेल या सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं।

Credit: Shutter-stock

वायुमार्ग से

कोचीन एयरपोर्ट मुन्नार का करीबी एयरपोर्ट है, इनके बीच की दूरी 110 किमी है। मुंबई-दिल्‍ली से से मुन्नार पहुंचने के लिए फ्लाइट बेस्ट ऑप्शन है।

Credit: Shutter-stock

​रेल मार्ग से

एर्नाकुलम जंक्शन रेलवे स्टेशन मुन्नार से करीब 130 किमी दूर है और सबसे नजदीकी भी। देश के अलग-अलग हिस्‍सों से एर्नाकुलम तक ट्रेन की अच्‍छी सुव‍िधा है।

Credit: Shutter-stock

​सड़क मार्ग से

सड़क मार्ग से मुन्नार का सफर काफी अच्छा एक्सपीरिएंस है क्योंकि रास्ते में आपको कई खूबूसरत नजारे देखने को मिलेंगे। कोयंबटूर, कोझिकोड, कोच्चि, वायनाड और मदुरै से आपको आराम से स्टेट बसें मिल जाएंगी।

Credit: Shutter-stock

कहां ठहरें

मुन्‍नार में हर बजट में होटल और रिसॉर्ट आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहें तो पहले से होटल बुक कर सकते हैं, नहीं तो वहां पहुंचने पर होटल ले सकते हैं।

Credit: Shutter-stock