भारत के सबसे खूबसूरत बीच

Jul 21, 2020
By: Shivam Pandey

मालदीव जैसे देशों को देते हैं टक्कर

भारत एक ऐसा देश है जिसे प्रकृति ने काफी कुछ दिया है। झील, पहाड़ से समुद्र तक भारत दुनिया के हर एक टूरिस्ट की पसंदीदा डेस्टिनेशन है। भारत में गोवा, अंडमान निकोबर के बीच मालदीव जैसे देशों को भी टक्कर देते हैं।

Credit: shutterstock

​अंडमान का राधानगर बीच

अंडमान का राधानगर बीच की गिनती दुनिया के टॉप 10 बीच में होती है। ये अंडमान-निकोबार के हैवलॉक आईलैंड से महज 12 किमी दूरी पर स्थित है। ये हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन है।

Credit: shutterstock

अगोंडा बीच

बीच की बात हो तो सबसे पहले नाम गोवा का आता है। एशिया में सबसे सुंदर बीच में शुमार अगोंडा बीच भी गोवा में है। ये बीच शांत और साफ-सफाई के लिए फेमस है।

Credit: shutterstock

कैंडोलिम बीच ​गोवा

गोवा का कैंडोलिम बीच सबसे लंबे बीच में शामिल है। ये राजधानी पणजी से महज 12 किमी की दूरी पर स्थित है।

Credit: Most-Beautiful-Beaches-Of-India

कैलंगट बीच गोवा

गोवा का कैलंगट बीच वॉटर स्पोर्ट्स और डॉलफिन के लिए फेमस है। इस जगह पर क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान काफी भीड़ होती है।

Credit: shutterstock

केवेलोसिम बीच

गोवा का केवेलोसिम बीच साल नदी के किनारे स्थित है। ये बीच नारियल के पेड़ों से घिरा है। इसकी सफेद रेत और काली लावा पहाड़ियां काफी सुंदर है।

Credit: shutterstock

मैंगलोर का उल्लाल बीच

गोवा से दक्षिण की तरफ चलें तो कर्नाटक में बहुत से बीच है। इनमें सबसे फेमस मैंगलोर का उल्लाल बीच है। ये बीच नारियल के पेड़ से घिरा हुआ है।

Credit: shutterstock

मरीना बीच

दक्षिण के राज्य तमिलनाडु मरीना बीच दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बीच है। हालांकि, खतरे को देखते हुए यहां स्विमिंग करना मना है

Credit: shutterstock

पूवर बीच

केरल का पूवर बीच देश के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक है। यह अपनी सुंदरता और शांति के साथ स्वादिष्ट खाने के लिए भी खूब मशहूर है।

Credit: shutterstock

मिनिकॉय बीच

लक्षद्वीप द्वीपसमूह के दक्षिणी द्वीप में स्थित मिनिकॉय बीच आपको मालदीव की याद दिला देगा। यह इलाका टूना मछली पकड़ने का प्रमुख केंद्र है।

Credit: shutterstock