लेह-लद्दाख के खूबसूरत नजारे

By: मेधा चावला
Nov 2, 2020

आंखों में बस जाएगी कुदरत

रुईनुमा बर्फ से ढकी लद्दाख की वादियां और अनूठी संस्कृति आपके दिल को छू जाएगी। ट्रेकिंग, स्‍कीइंग के शौकीन हैं तो लद्दाख आपके लिए बेस्‍ट जगह है।

Credit: Zoom

लेह महल

लद्दाख का लेह महल यहां की संस्कृति का जीता जागता उदाहरण है जिसे सिंगे नामग्याल ने बनवाया था। यहां आप भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े चित्रों को देख सकते हैं।

Credit: Istock

हर कदम पर आकर्षण

लेह लद्दाख में जहां न‍िकलेंगे, वहां ऐसा कोई न कोई न आकर्षण जरूर पा जाएंगे। वैसे ये नजारा इंडस नदी का है। (Instagram/safarnamaa)

Credit: Zoom

जांस्कर घाटी

यह घाटी लद्दाख की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक हैं। यह जगह हिमालय रेंज में पड़ती है, जो चारों तरफ से पहाड़ियों और बर्फ से ढकी है।

Credit: Istock

कारगिल

कारगिल जम्मू कश्मीर से लगभग 205 किलोमीटर की दूरी पर है। यह पाकिस्तान देश के साथ साझा होने वाली नियंत्रण रेखा के करीब है और लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा टाउन है।

Credit: Istock

पांगोग झील

134 किलोमीटर लंबी यह झील लद्दाख से तिब्बत तक फैली हुई है। इस झील को सतरंगी झील भी कहा जाता है जो अपने पानी के कलर को सात रंगों में बदलती है।

Credit: Istock

शांति स्तूप

लेह के चंग्स्पा के कृषि उपनगर में स्थित शांति स्तूप जिसका निर्माण बरसों पहले जापानी बौद्ध भिक्षु ग्योम्यो नाकामुरा द्वारा बनाया गया था। यह बेहद खूबसूरत और शांति के प्रतीक सफेद रंग का है।

Credit: Istock

मैगनेटिक हिल

यह पहाड़ी 14000 फीट की ऊंचाई पर लेह शहर से 30km दूर है। यहां गुरुत्वाकर्षण का नियम फेल हो जाता है। ग्रैविटी रूल के मुताबित अगर किसी वस्तु को ढलान से नीचे छोड़ दें तो वह लुढ़केगी लेकिन यहां ऐसा नहीं होता।

Credit: Istock

मूनलैंड

यह लेह की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यह इस तरह बनी है कि यहां पर चंद्रमा की रोशनी रिफ्लेक्ट होती है।

Credit: Istock

चादर ट्रैक

जांस्कर नदी सर्दियों के दौरान नदी से बर्फ की चादर में बदल जाती है। यह लेह लद्दाख के सबसे कठिन और साहसिक ट्रैक में से एक है।

Credit: Istock

लेह मार्केट

लेह मार्केट में विभिन्न तरीके की शॉल, चांदी से बनी सुंदर कलाकृतियां और बुद्ध की सुंदर प्रतिमाएं खासतौर पर लेने लायक हैं।

Credit: Istock