केरल क्यों है घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन

Jul 14, 2022

By: Shivam Pandey

देवता की धरती

भारत के दक्षिण में स्थित केरल राज्य को देवता की धरती भी कहा जाता है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण केरल देश और विदेशों से आने वाले टूरिस्टों की पहली पसंद है।

Credit: istock

ये है केरल घूमने का पीक टाइम

केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो सितंबर से मार्च पीक समय होता है। इस दौरान आप ओनम (सितंबर), आपकुमारकोम बोट रेस (सितंबर-अक्टूबर) , कोचिन कार्निवल (जनवरी) जैसे फेस्टिवल का आनंद उठा सकते हैं।

Credit: istock

अल्लेप्पी

केरल के अल्लेप्पी में आप हाउसबोट में रहने और पानी की सैर का आनंद उठा सकते हैं। अल्लेप्पी को पूरब का वेनिस भी कहा जाता है।

Credit: istock

मुन्नार

केरल में स्थित मुन्नार देशभर के सबसे प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है। यहां आप चाय के हरे भरे बगान देख सकते हैं। खास बात है कि यहां साल के 12 महीने ठंड रहती है।

Credit: istock

थेककडी

आप यदि वाइल्डलाइफ के शौकीन हैं तो केरल की थेककडी में आप हाथी, बाघ सहित कई प्रजातियों के जानवर देख सकते हैं।

Credit: istock

ऐतिहासिक शहर: कोजीकोड

केरल का कोजीकोड शहर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर समेटे हुए है। यहां का मालाबर सी फूड पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर है।

Credit: istock

कोवलम बीच

केरल में पहाड़ों के अलावा कई बेहतरीन बीचेज भी हैं। केरल के कोवलम बीच पर स्विमिंग, क्रूजिंग सहित सन बाथ ले सकते हैं। इसके अलावा लाइट हाउस बीच और नारियल के पेड़ टूरिस्टों को आकर्षित करते हैं।

Credit: istock

अथिरापल्ली वॉटरफॉल

केरल में स्थित अथिरापल्ली वॉटरफॉल अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। इसी वॉटरफॉल पर बाहुबली फिल्म की शूटिंग हुई है।

Credit: istock

वायनाड

केरल का वायनाड प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है। हरे भरे पर्वत के साथ आप यहां पर कई लोकल डिश का स्वाद ले सकते हैं।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: बिना वीजा करें इन देशों की यात्रा, चाहिए बस भारतीय पासपोर्ट