श्री कृष्ण की नगरी मथुरा

Aug 10, 2020
By: Shivam Pandey

सबसे बड़ा आध्यात्मिक स्थल

भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा देश का सबसे बड़ा आध्यात्मिक स्थल है। हर साल यहां हजारों और लाखों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। इस शहर में कई मंदिर हैं।

Credit: Shutterstock

श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर

मथुरा में सबसे महत्वपूर्ण जगह है श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर। श्री कृष्ण लला ने जिस कारागार में जन्म दिया था मंदिर के अंदर की संरचना भी वैसी ही है। ये मंदिर हिंदू वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है।

Credit: Shutterstock

द्वारकाधीश मंदिर

मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में होने वाली आरती को देखने के लिए देश-विदेश से लोग मथुरा आते हैं। इस मंदिर में राधा-कृष्ण की बेहद सुंदर प्रतिमाएं, सुंदर नक्काशी और शिल्पकला का आप आनंद ले सकता है।

Credit: Shutterstock

विश्राम घाट

द्वारकाधीश मंदिर से सिर्फ 230 मीटर ही दूर विश्राम घाट है। विश्राम घाट पर यमुना महारानी का प्रसिद्ध मंदिर भी बना है और यहीं से आरती भी की जाती है। शाम के वक्त इस घाट में आरती की जाती है।

Credit: istock

निधि वन

मथुरा के निधि वन में भगवानी श्री कृष्ण की रासलील की भी झलक मिलती है। कहा यहां तक जाता है कि निधिवन में भगवान श्री कृष्ण आज भी राधा और गोपियों के साथ रासलीला करते हैं। इसी कारण यहां पर रात को प्रवेश नहीं होता है।

Credit: istock

गोवर्धन पर्वत मंदिर

भगवान श्री कृष्ण के गोवर्धन पर्वत उठाने की लीला हर किसी को पता है। ब्रजवासियों को धुंआधार वर्षा के प्रकोप के बचाने के लिए श्री कृष्ण ने इस पूरे पहाड़ को अपनी उंगली पर उठा लिया था। मधुरा स्थित गोवर्धन पर्वत में इस लीला की झलक मिलती है।

Credit: Shutterstock

बांके बिहारी मंदिर

मथुरा से आप वृंदावन का भी रुख कर सकते हैं। वृंदावन में स्थित बांके बिहारी मंदिर को स्वामी हरिदास ने बनवाया था। भगवान श्री कृष्ण के इस मंदिर में बेहतरीन नक्काशी बनाई गई है।

Credit: Shutterstock

श्री कृष्ण बलराम मंदिर

1975 में वृंदावन में बने इस्कान मंदिर को श्री कृष्ण बलराम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर में कई सुंदर चित्रकारी की गई है, जिसमें भगवान कृष्ण की शिक्षा का वर्णन किया गया है।

Credit: Shutterstock

​राधा रमण मंदिर

राधा रमण मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा होती है। मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर के दर्शन मात्र से मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है।

Credit: Shutterstock

श्री रंगजी मंदिर

वृंदावन का सबसे बड़ा श्री रंगजी मंदिर द्रविड स्टाइल में बना हुआ है। मंदिर की बनावट नार्थ और साउथ का खूबसूरत मेल है।

Credit: instagram