कोलकाता में जरूर घूमें ये जगह

Aug 28, 2020
By: Shivam Pandey

भारत का सबसे पुराना शहर कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी और भारत का सबसे पुराना शहर कोलकाता कई अलग-अलग संस्कृति और एतिहासिक धरोहरों के कारण ये प्रमुख पर्यटन स्थल है। हुगली नदी के तट पर बसा कोलकाता कई साल से टूरिस्टों के लिए बेहतरीन स्पॉट है।

Credit: Shutterstock

प्रिंसेप घाट

जेम्स प्रिंसप ने साल 1841 में इसका न‍िर्माण करवाया था। इसी घाट पर ही फिल्म परिणीता की शूटिंग हुई थी। अगर आप रोमांटिक डेस्टिनेशन की तलाश है तो ये एक अच्छा ऑप्शन है।

Credit: Shutterstock

विक्टोरिया मेमोरियल

कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल अंग्रेजों के काल का बेजोड़ नमूना है। ताज महल पर आधारित इस बिल्डिंग को साल 1921 में आम जनता के लिए खोला गया था। सर्दियों के दौरान आप यहां पिकनिक भी मना सकते हैं।

Credit: Shutterstock

एस्पलेनैड मार्केट

कोलकाता के एस्पलेनैड मार्केट में आप सॉक्स से लेकर पार्टी वियर तक खरीद सकते हैं। इस मार्केट में आप सस्ते स्ट्रीट शॉपिंग से लेकर ब्रांडेड कपड़ों तक खरीद सकते हैं।

Credit: shutterstock

ठाकुरबाड़ी

कोलकाता गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर की जन्मस्थली भी है। अब गुरु रबिन्द्रनाथ टैगोर के घर ठाकुरबाड़ी को म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है।

Credit: Shutterstock

तेरेत्ती मार्केट

सर्दी के वक्त तेरेत्ती मार्केट में स्वादिष्ट नाश्ते का लुत्फ उठा सकते हैं। ये सुबह जल्दी खुल जाता है। इसे कोलकाता का मिनी चाइना टाउन भी कहा जाता है। यहां पर आप चाइनीज फूड का लुत्फ उठा सकते हैं।

Credit: Shutterstock

पार्क स्ट्रीट

कोलकाता का पार्क स्ट्रीट रात भर जागता है। अगर आप कोलकाता के बेस्ट रेस्त्रां और पब जाना चाहते हैं तो ये सबसे बेहतरीन जगह है। 70 और 80 दशक की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है।

Credit: Shutterstock

हावड़ा ब्रिज

कोलकाता का हावड़ा ब्रिज इसकी पहचान है। 1874 में बना ये ब्रिज हुगली नदी के दो बिंदु विद्यासागर सेतु और विवेकानंद सेतु पर स्थित है। इसे रविंद्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है।

Credit: Shutterstock

बिरला मंदिर

कोलकाता का बिरला मंदिर एतिहासिक धरोहरों में से एक है। सफेद संगमरमर से बनाया ये मंदिर देश के 130 एकड़ जमीन में फैला हुआ था। मंदिर को भगवान श्रीकृष्ण और राधा को समर्पित किया गया है।

Credit: Shutterstock

मार्बल पैलेस

मार्बल पैलेस उत्तर कोलकाता की 19वीं शताब्दी की महलनुमा हवेली, कोलकाता के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। ये ब्रिटिश राज के शानदार नमूनों का बेहतरीन उदाहरण है।

Credit: Shutterstock