मानसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगह, बजट केवल 15 हजार रुपए

Jul 27, 2022

By: Shivam Pandey

मानसून में मिलेगा सुकून

कई लोग घूमने के लिए मानसून का इंतजार करते हैं। भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां आपको 15 हजार तक के बजट में बारिश, हरियाली और सुकून सब मिलेगा।

Credit: Wikimedia

उदयपुर

राजस्थान में स्थित झीलों की नगरी उदयपुर में बारिश के मौसम में जन्नत का अहसास कराएगा। आप यहां पर फतेहसाागर, पिछोला झील और लेकर पैलेस घूम सकते हैं। इसके अलावा बोटिंग भी कर सकते हैं।पिछोला झील, लेक पैलेस आदि कई जगह घूम सकते हैं।

Credit: Wikimedia

पंचगनी

महाराष्ट्र में स्थित पंचगनी हिल स्टेशन घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। पंचगनी में आप पंचगनी महाबलेश्वर, देवराई, भिलार वॉटरफॉल, पारसी प्वाइंट और राजपुरी गुफाएं जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

Credit: Wikimedia

शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग को 'पूर्व का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है। मानसून में शिलांग की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। यहां आप एलीफेंट फॉल्स और स्प्रेड ईगल फॉल्स घूम सकते हैं।

Credit: Wikimedia

कूर्ग

कर्नाटक स्थित कूर्ग बारिश के मौसम में ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। कुर्ग में आप मनमोहक झरने, झीलों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप कॉफी के बगान भी देख सकते हैं।

Credit: Wikimedia

मुन्नार

केरल में स्थित मुन्नार मानसून में हरा-भरा हो जाता है। मुन्नार ट्रेकिंग, कॉफी के बगान और नेचर वॉक का आनंद ले सकते हैं ।

Credit: Wikimedia

माउंट आबू

राजस्थान स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू की खूबसूरती मानसून में चार गुना बढ़ जाती है। यहां पर आप गुरु शिखर, रॉक व्यू प्वाइंट, दिलवाड़ा जैन मंदिर का लुफ्त उठा सकते हैं।

Credit: Wikimedia

भेड़ाघाट

मध्यप्रदेश के जबलपुर में स्थित भेड़ाघाट में मानसून में सबसे ज्यादा टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। मानसून के दौरान यहां पर स्थित धुंआधार फॉल्स बेहद खूबसूरत लगता है।

Credit: Wikimedia

लैंसडाउन

उत्तराखंड में स्थित लैंसडाउन उत्तराखंड का छिपा हुआ हिल स्टेशन है। यहां पर आप टिप इन टॉप, सेंट मैरी चर्च, मैनवारिंग गार्डन जैसे जगह घूम सकते हैं।

Credit: Wikimedia

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: जानें 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की खास बातें