अंडमान निकोबार टूर गाइड: कब जाएं और क्‍या देखें

By: मेधा चावला
Jun 4, 2020

जानें अंडमान न‍िकोबार को

अंडमान निकोबार बंगाल की खाड़ी में बसा 572 द्वीपों का समूह है जो सफेद रेत वाले बीच, मैंग्रोव व वर्षा वनों के लिए मशहूर हैं। इनमें से 38 द्वीपों पर ही आबादी है।

Credit: Shutterstock

कुदरत की मेहरबानी

सुकून भरे टूर की तलाश में हैं या फ‍िर कुछ रोमांचक तलाश रहे हैं - घुमक्‍कड़ी की आपकी हर खोज अंडमान न‍िकोबार पर आकर पूरी होगी। समुद्र क‍िनारे सूरज को उगते और ढलते देखना जीवन का एक अलग पहलू आपके सामने लेकर आएगा।

Credit: Shutterstock

कब जाना है बेस्‍ट

गर्मियों का सीजन यहां जाने के लिए बेस्ट है। तब यहां बारिश बिल्कुल नहीं होती। गोता लगाने और समुद्री गतिविधियों के लिए मौसम एकदम माकूल होता है। यह सीजन जनवरी से अप्रैल तक चलता है।

Credit: Shutterstock

बारातंग द्वीप

अंडमान न‍िकोबार के कई पॉपुलर बीच हैं जहां आप अपने टूर के दौरान जरूर जाएं। बारातंग द्वीप के बीच पर आपको अतुल्नीय दृश्य देखने को म‍िलेंगे। लाईमस्टोन यानी चूना-पत्थर की गुफाएं यहां खासतौर पर देखें।

Credit: Shutterstock

लाला जी बे बीच

ये बीच तैरने व स्कूबा डाईविंग के लिए प्रसिद्ध है। ऊँची उठती सफ़ेद लहरों को जब आप अपनी ओर आते देखेंगे तो वो नज़ारा एक अलग ही आनंद देगा।

Credit: Shutterstock

हैवलॉक द्वीप

इसका नाम एक अंग्रेज अध‍िकारी के नाम पर रखा गया है। सफेद रेत और वनों की हर‍ियाली आपको यहीं बांधकर रख लेगी। यहां स्कूबा डाईविंग, स्नॉरक्लिंग, सी वॉकिंग, गलास बोट राईड आदि आपका परिचय रोमांचक जलीय जीवन से करवाएंगे।

Credit: Shutterstock

राधानगर बीच

यह हैवलॉक द्वीप पर है और पर्यटकों द्वारा अधिक पसंद किया जाने वाला स्थान है। जहां तक आपकी नजर जाएगी वहां तक बस नीला पानी आप देख पाएंगे।

Credit: YouTube

भरतपुर बीच

ये नील द्वीप पर स्‍थित है और ब‍िल्‍कुल क‍िसी तराशी हुई पेंट‍िंग की तरह है। इसमें तो सौंदर्य प्रकृति ने कूट-कूटकर भरा है। विश्वभर से लोग इस स्वप्न को हकीकत में जीने आते हैं।

Credit: Shutterstock

चिड़िया टापू

यहां आपको स्थानीय पक्षियों के साथ-साथ कुछ अनदेखे प्रवासी पक्षी भी देखने को मिलेंगे। चहचहाट से गूंजित ये जगह बहुत अनोखा अनुभव जीने का अवसर देती है।

Credit: Shutterstock

सेल्यूलर जेल

ये एक तीन मंज‍िला इमारत है जिसमें 698 कारावास हैं। अंग्रेज यहीं कालापानी की सजा के लिए भेजते थे। स्वतंत्रता सेनानियों के ऐतिहासिक कारनामों की झलक व बेहतरीन लाइट और साउंड शो आपको मंत्र मुग्ध कर देंगे।

Credit: Shutterstock

रॉस द्वीप

यह द्वीप ब्रिटिश वास्तुशिल्प के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है। रॉस द्वीप 200 एकड़ में फैला हुआ है। फीनिक्स उपसागर से नाव के माध्यम से चंद मिनटों में रॉस द्वीप पहुंचा जा सकता है। सुबह के समय यह द्वीप पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

Credit: Shutterstock

कैसे पहुंचें

अंडमान-न‍िकोबार आने के लिए पोर्ट ब्‍लेयर तक सीधी फ्लाइट सुव‍िधा है जो कई प्रमुख शहरों से जुड़ी है। इसके कोलकाता, व‍िशाखापत्‍तनम आद‍ि से जल मार्ग भी लिया जा सकता है। हालांक‍ि इस यात्रा में काफी समय लगता है।

Credit: Shutterstock