वाराणसी की 10 बेस्‍ट जगहें

Jun 23, 2020

By: Parmeeta Sharma

काशी विश्वनाथ मंदिर

वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर गंगा के किनारे पर स्थित है। यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो भगवान शिव को समर्पित हैं।

Credit: iStock

अस्सी घाट

ये घाट यहां पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित बड़े शिवलिंग के लिए प्रसिद्ध है। यहां शाम के समय होने वाली आरती का अलग आनंद है। @TravelVikas

Credit: YouTube

अस्सी घाट

वाराणसी की सबसे मशहूर जगह में से एक है यहां का अस्सी घाट। ये घाट यहां पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित बड़े शिव लिंगम के लिए प्रसिद्ध है। इस घाट पर शाम के समय होने वाली आरती का अपना अलग आनंद है। जब भी यहां जाएं, संध्या आरती जरूर देखें।

Credit: iStock

दशाश्वमेध घाट

इस घाट के नाम के मुताबिक ही, माना जाता है कि यह वो स्थान है जहां भगवान ब्रह्मा ने दशा अश्वमेध यज्ञ किया था। यह घाट एक धार्मिक स्थल है और यहां कई अनुष्ठान किए जाते हैं।

Credit: Shutterstock

रामनगर किला

वाराणसी के रामनगर किले का निर्माण 1750 में राजा बलवंत सिंह ने करवाया था। गंगा नदी के किनारे पर स्थित ये किला काफी खूबसूरत है। यह वाराणसी के राजा का निवास स्थान भी है। जानकारी के मुताबिक यहां एक घड़ी है जो दिन, हफ्ता, समय, महीना और वर्ष दिखाती है।

Credit: Shutterstock

न्यू विश्वनाथ टेंपल

न्यू विश्वनाथ टेंपल बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के कैंपस में ही बना हुआ है और बेहद खूबसूरत है। वैसे तो मंदिर में बहुत से देवी देवताओं की मूर्तियां हैं लेकिन ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

Credit: Shutterstock

आलमगीर मस्जिद

17वीं शताब्दी में मुगल शसक औरंगजेब ने इसका निर्माण करवाया था। यह मस्जिद इंडो-इस्लामिक शैली के मुताबिक बनी है जहां सुंदर मीनार और गुंबद हैं।

Credit: iStock

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

वाराणसी जाएं तो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) जरूर जाएं। 5.3 स्क्वायर किलोमीटर में फैली इस यूनिवर्सिटी का निर्माण साल 1916 में मदन मोहन मालवीय ने करवाया था। इसके कैंपस में करीब 30 हजार स्टूडेंट्स रहते हैं।

Credit: iStock

तिब्बती मंदिर

वाराणसी का तिब्बती मंदिर मंदिर काफी खूबसूरत है। माना जाता है कि तिब्बती मंदिर में भगवान बुद्ध ने अपने शिष्यों को जीवन के चार सत्य सिखाए थे।

Credit: iStock

विश्वनाथ गली

वाराणसी जाकर अगर आप शॉपिंग करना चाहते हैं तो विश्वनाथ गली, ठठेरी बाजार या चौक जा सकते हैं। यहां से आप सिल्क की साड़ी, शॉल, कार्पेट, चूड़िया और भगवान की मूर्तिया खरीद सकेंगे।

Credit: Shutterstock

​देव्दारी वॉटरफॉल

देव्दारी वॉटरफॉल वाराणसी से करीब 65 किलोमीटर दूर है। अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर ये वॉटरफॉल सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट में से एक है जहां घूमने जाना लोग पसंद करते हैं।

Credit: Shutterstock