हल्‍दी करेगी कमाल- मिलेंगे घने, मुलायम और चमकीले बाल

Mar 24, 2020

By: मेधा चावला

गुणों की खान है हल्‍दी

हल्‍दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने के लिये बल्‍कि सुंदरता बढ़ाने के लिये भी इस्‍तेमाल किया जाता है।

Credit: Pexels

बालों में लगाएं हल्दी

आप इसे बालों में शाइन और मजबूती भरने के लिये भी हेयर पैक के रूप में लगा सकती हैं। हल्‍दी को घर में पाई जाने वाली कई चीजों के साथ इस्‍तेमाल किया जा सकता है, फिर चाहे वह दही हो या फिर अंडा।

Credit: Zoom

जैतून तेल के साथ

एक कटोरे में हल्‍दी और उतना ही जैतून का तेल लेकर स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने पूरे बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिये छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें।

Credit: Shutterstock

हल्‍दी और शहद मास्‍क

बालों के लिये पेस्‍ट बनाना हो तो 2 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर के साथ 1 चम्‍मच शहद और थोड़ा सा दूध मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट से पूरे सिर की मसाज करें। 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू कर लें। इससे रूखे बालों में चमक के साथ मजबूती भी आएगी।

Credit: Shutterstok

हल्‍दी और अंडा पैक

2 चम्‍मच हल्‍दी और 1 अंडे का पीला हिस्‍सा लेकर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को सिर सहित पूरे बालों में लगा कर सूखने के लिये छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू और पानी से धो लें। इस पेस्‍ट से बालों में मजबूती आएगी और बाल स्‍मूद बनेंगे।

Credit: Shutterstock

हल्‍दी और मेहंदी मास्‍क

बालों में मजबूती लाने के लिये 1 चम्‍मच हल्‍दी के साथ हिना और थोड़ी सी दही मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं और सूखने के बाद शैंपू कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

Credit: Twitter

हल्‍दी और दही पैक

4 चम्‍मच हल्‍दी में बराबर मात्रा में दही मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को अपने पूरे सिर पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब हल्‍के गरम पानी और माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो कर कंडीशनर लगाएं।

Credit: Instagram

hair care

hair care

Credit: Zoom

एंटीसेप्‍ट‍िक है हल्‍दी

हल्‍दी के एंटीसेप्‍ट‍िक गुणों से स‍िर की त्‍वचा को फायदा पहुंचता है और इंफेक्‍शन, रूसी जैसी समस्‍याएं दूर होती हैं।

Credit: Pexels