​अगर आप भी करते हैं डिजिटल पेमेंट...तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Aug 26, 2022

By: Saket Baghel

​UPI से पेमेंट हुआ आसान

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के आने के बाद से पेमेंट का सिस्टम काफी आसान हो गया है। आजकल मिनटों में ही बड़े-बड़े पेमेंट हो जाते हैं।

Credit: iStock

ये हैं पॉपुलर ऐप्स

UPI पेमेंट्स के लिए भारत में पॉपुलर ऐप्स Google Pay, PhonePe और पेटीएम हैं।

Credit: iStock

​बढ़ गया है साइबर क्राइम

एक तरफ जहां UPI पेमेंट्स की वजह से लेनदेन आसान हो गया है। तो वहीं, साइबर क्राइम भी बढ़ने लगे हैं।

Credit: iStock

​रहें सावधान

ऐसे में अपने अकाउंट से पैसे खाली होने से बचाने के लिए आपको पेमेंट करते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना है।

Credit: iStock

​अपना पिन किसी के साथ ना करें शेयर

अपना 6 या 4 डिजिट पिन किसी के भी ना करें शेयर। यूपीआई ट्रांजैक्शन में हर बार आपको पिन की जरूरत होती है। ये ATM के पिन की तरह ही होता है। ऐसे में ये पिन किसी के साथ कभी शेयर नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इस पिन को जानकार कोई भी कहीं भी पेमेंट कर सकता है।

Credit: iStock

​अपने फोन में लगाएं स्क्रीन लॉक

UPI ऐप्स फोन के ही स्क्रीन लॉक का यूज सेफ्टी के लिए करते है। ऐसे में अपने फोन में स्क्रीन लॉक जरूर लगाएं। क्योंकि, आपके फिंगरप्रिंट से फोन अनलॉक होता है। इसी फिंगरप्रिंट का यूज करके आप UPI ऐप को भी अनलॉक कर पाएंगे। फिंगरप्रिंट से फोन को लॉक करना ज्यादा बेहतर है। क्योंकि, पिन को गेस भी किया जा सकता है।

Credit: iStock

​किसी भी ट्रांजैक्शन से पहले UPI ID को करें वेरिफाई

UPI पेमेंट सिस्टम में सभी का स्पेसिफिक ID होता है। ऐसे में आप खुद भी अपनी ID किसी को देकर पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं। ऐसे में हमेशा डिजिटल ट्रांजैक्शन्स के वक्त UPI ID क्रॉस चेक करें। साथ ही स्कैन करने के बाद रिसीवर के नाम को भी वेरिफाई कर लें।

Credit: iStock

​ज्यादा UPI ऐप्स के इस्तेमाल से बचें

ज्यादा ऐप्स के इस्तेमाल से कन्फ्यूजन बढ़ सकता है और पेमेंट में गलती हो सकती है। ऐसे में ज्यादा UPI ऐप्स के इस्तेमाल से बचें। साथ ही आपको पेमेंट हिस्ट्री ट्रैक करने में भी दिक्कत आ सकती है। आप चाहें तो ज्यादा से ज्यादा दो ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि, किसी स्थिति में एक ऐप से पेमेंट ना होने पर कम से कम दूसरा काम आ सकता है।

Credit: iStock

​किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें

आजकल वॉट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया में ग्राहकों को लूटने के इरादे से कई तरह के लिंक भेजे जाते हैं। कभी-कभी इनमें UPI पेमेंट करने को भी कहा जाता है। ऐसे में किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से हमेशा बचना चाहिए। अगर कभी ऐसा कोई लिंक मिले तो इसे तुरंत डिलीट कर दें या ब्लॉक कर दें।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: धमाकेदार प्लान! महज 187 रु में पाएं 28 दिन की वैलिडिटी और रोज 2GB डेटा