​WiFi Speed: रॉकेट की तरह चलने लगेगा इंटरनेट!

Sep 14, 2022

By: Saket Baghel

​इंटरनेट हो गया है जरूरी

गांव-शहरों सभी जगहों पर आजकल अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत बढ़ गई है। अच्छा Wi-Fi कनेक्शन होना काफी जरूरी हो गया है।

Credit: iStock

​कोरोना के बाद से बढ़ी निर्भरता

कोरोना महामारी के बाद से काफी सारे लोगों ने घर से काम करने का ऑप्शन सेलेक्ट किया। ऐसे में फास्ट की WiFi अब घर-घर की जरूरत बन गई है।

Credit: iStock

​चाहिए होता है अच्छा राउटर

अच्छा WiFi राउटर और स्टेबल कनेक्टिविटी यूजर्स को अच्छी Wi-Fi स्पीड देने के लिए काफी है।

Credit: iStock

​कर सकते हैं बदलाव

अपनी WiFi स्पीड को और बेहतर बनाने के लिए छोटे मोटे बदलाव भी कर सकते हैं। इन्हीं पॉइंट्स के बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं।

Credit: iStock

​राउटर को ठीक जगह पर मूव करें

वैसे तो Wi-Fi सिग्नल्स काफी दूर तक ट्रैवल करके हैं। लेकिन, ये दीवार, फ्लोर और फर्नीचर से आसानी से ब्लॉक भी हो जाते हैं। Wi-Fi सिग्नल्स रेडियो वेव्स वाली डिवाइसेज जैसे कॉर्डलेस फोन्स, माइक्रोवेव्स और ब्लूटूथ स्पीकर्स के जरिए इंटरप्ट भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप एक बड़े रूम में राउटर को अगर एकदम कोने में रखेंगे तो संभव है कि आपको बेहतर Wi-Fi सिग्नल्स ना मिले। राउटर को हमेशा थोड़ी ऊंचाई पर रखना बेहतर होता है।

Credit: iStock

​अपने फ्रीक्वेंसी बैंड को करें स्विच

आजकल ज्यादातर नए राउटर्स दो फ्रीक्वेंसी बैंड्स के साथ आते हैं। ये बैंड्स 2.4 GHz और 5 GHz हैं। अगर आप 5 GHz बैंड का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। लेकिन, इसकी रेंज काफी कम होती है। अगर आप Wi-Fi से जरा सा भी दूर जाएंगे तो आपकी कनेक्टिविटी खत्म हो जाएगी। साथ ही आपके पास ऐसी डिवाइस का भी होना जरूरी है, जिसमें 5 GHz बैंड सपोर्ट हो। बाकी स्थितियों के लिए आप 2.4 GHz बैंड का यूज कर सकते हैं।

Credit: iStock

राउटर के एन्टेना को करें एडजस्ट

ये सबसे बेसिक हैक है। आजकल ज्यादातर राउटर्स इंटरनल एन्टेना के साथ आते हैं। अगर आपके पास उनमें से कोई है तो आप इस स्टेप को स्किप कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपके पास एडजस्टेबल एन्टेना हो तो उन्हें रीसेट कर सकते हैं। राउटर एन्टेना आमतौर पर ओमनीडायरेक्शनल होते हैं। ये अपने से परपेंडिकुलर सभी डायरेक्शन में सिग्नल फायर करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि Wi-Fi सिग्नल्स कई फ्लोर्स तक पहुंचे तो आप इसे हॉरिजोंटल डायरेक्शन में एडजस्ट कर सकते हैं। ये Wi-Fi सिग्नल्स को अप-डाउन डायरेक्शन में फायर करेगा।

Credit: iStock

​अपने Wi-Fi नेटवर्क करें एक्सटेंड

अगर आपने राउटर को सही जगह पर प्लेस किया है। लेकिन, घर के कुछ जगहों पर अभी भी कनेक्टिविटी ठीक से नहीं आती है। तो आप अपने Wi-Fi नेटवर्क को एक्सटेंड कर सकते हैं। इसके लिए आप Wi-Fi बूस्टर्स, ईथरनेट केबल्स या मेश Wi-Fi सिस्टम्स का उपयोग कर सकते हैं।

Credit: iStock

​इंटरनेट कनेक्शन को करें अपडेट

कई बार काफी खराब और स्लो इंटरनेट कनेक्शन लेने की वजह से स्पीड को लेकर परेशान होते रहते हैं। ऐसे में आप बेहतर प्लान या अच्छा ब्रॉडबैंड कनेक्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद भी दिक्कत आने पर कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: Hindi Diwas 2022: इन ऐप्स से सीख सकते हैं हिंदी