​WhatsApp से ऐसे डाउनलोड करें ड्राइविंग लाइसेंस

May 29, 2022

By: Saket Baghel

​WhatsApp पर आया DigiLocker

भारत में WhatsApp यूजर्स अब DigiLocker को सरकार की MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट की मदद से एक्सेस कर सकते हैं।

Credit: Unsplash

​डॉक्यूमेंट सीधे करें डाउनलोड

इसकी मदद से यूजर्स इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप से सीधे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

Credit: DigiLocker

​100 मिलियन से भी ज्यादा हैं यूजर्स

दावे के मुताबिक DigiLocker के 100 मिलियन से भी ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं।

Credit: Unsplash

​ये होगा नई सर्विस का फायदा

इस नई सर्विस का फायदा ये होगा कि यूजर्स बिना DigiLocker ऐप या वेबसाइट को एक्सेस किए अपने सरकारी डॉक्यूमेंट्स को मोबाइल डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे।

Credit: DigiLocker

​वॉट्सऐप से ऐसे करें DigiLocker को एक्सेस

भारत में अब वॉट्सऐप यूजर्स 91-9013151515 पर 'DigiLocker' मैसेज सेंड कर DigiLocker को एक्सेस कर सकते हैं। इससे यूजर्स को अपने डिजिलॉकर अकाउंट को क्रिएट और ऑथेंटिकेट करने का और डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने का भी ऑप्शन मिलेगा।

Credit: Unsplash

​इन डॉक्यूमेंट्स को करें डाउनलोड

यूजर्स इस नई सर्विस के जरिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, CBSE क्लास 10 पासिंग सर्टिफिकेट, क्लास 10 मार्कशीट, क्लास 12 मार्कशीट, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) और टू-व्हीलर के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे कई डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं।

Credit: Unsplash

​आधार नंबर की होगी जरूरत

DigiLocker ऐप और वेबसाइट की ही तरह WhatsApp के जरिए इस सर्विस को एक्सेस करने वाले यूजर्स को ऑथेंटिकेशन के लिए आधार नंबर की जरूरत होगी। आधार नंबर दिए जाने के बाद चैटबॉट इसे वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए वैलिडेट करेगा। इसके बाद ही आप डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर पाएंगे।

Credit: Unsplash

​MyGov Helpdesk साल 2020 में हुआ था लॉन्च

आपको बता दें MyGov Coronavirus Helpdesk के नाम से वॉट्सऐप में MyGov Helpdesk को साल 2020 में मार्च में लॉन्च किया गया था। डेब्यू होने के 10 दिन के ही भीतर इसके 1.7 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए थे।

Credit: Unsplash

​जागरूकता फैलाना था मकसद

शुरुआत में इसे देश में कोरोना को जागरूकता फैलाने के लिए पेश किया गया था। बाद में इसके जरिए सरकार ने ई-गवर्नेंस सेवाएं देना शुरू की।

Credit: Unsplash

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: 1,799 रुपये वाली ये है boAt की नई स्मार्टवॉच