By: Shivam Pandey

इंडियन क्रिकेटर्स के ये बड़े विवाद

Jun 21, 2020

क्रिकेटर के विवाद

क्रिकेट को जेंटलमैन का गेम कहा जाता है। हालांकि, कई बार क्रिकेटर्स ने विवादों से इस खेल को शर्मसार किया है। भारतीय क्रिकेटर भी इससे अछूते नहीं हैं।-

Credit: instagram

मैच फिक्सिंग विवाद

भारतीय क्रिकेटर के विवादों की जब भी बात होती है सबसे पहला नाम मोहम्मद अजहरुद्दीन का आता है। साल 2000 में मैच फिक्सिंग विवाद में मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम आया था। इसके बाद उन पर आजीवन प्रतिबंध लग गया था।

Credit: instagram

मंकीगेट विवाद

हरभजन सिंह की भी भारत के सबसे विवादित क्रिकेटर हैं। साल 2008 ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एंड्रू साइमेंड्स के साथ मंकीगेट विवाद काफी चर्चा में रहा था। इसके अलावा आईपीएल मैच के दौरान हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ भी मारा था।

Credit: instagram

धोनी पर आरोप

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी हमेशा विवादों से दूर रहे हैं। हालांकि, साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान धोनी पर आरोप लगा कि उन्होंने वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर को टीम से बाहर कर दिया।

Credit: instagram

विराट के विवाद

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली का विवादों से पुराना नाता रहा है। कभी मैदान पर दर्शकों को उंगली दिखाना। कभी पत्रकार के साथ गाली-गलौच। आईपीएल के दौरान गौतम गंभीर के साथ लड़ाई। विराट का विवादों से चोली-दामन का रिश्ता रहा है।

Credit: instagram

हार्दिक पांड्या विवाद

2019 में कॉफी विद करण शो में हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ने महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी की थी। बीसीसीआई ने दोनों पर 20-20 लाख रुपये जुर्माना लगाया था।

Credit: Zoom

गौतम गंभीर विवाद

टीम इंडिया के विवादित क्रिकेटर में गौतम गंभीर का भी नाम आता है। आईपीएल के दौरान विराट कोहली से झगड़ा। इंडिया पाकिस्तान सीरीज के दौरान शाहिद अफरीदी से गाली-गलौच। गौतम गंभीर अपने एग्रेशन के कारण हमेशा विवादों में रहे।

Credit: instagram

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग

साल 2013 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले ने सबको चौंका दिया था। इसमें श्रीसंत को मुख्य आरपी बनाया गया था। श्रीसंत पर बीसीसीआई ने आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने ये बैन हटा दिया था।

Credit: instagram

चैपल-गांगुली विवाद

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में चैपल-गांगुली विवाद सबसे बड़े विवादों में है। टीम इंडिया के तत्कालीन कोच ग्रेग चैपल के साथ सौरव गांगुली का विवाद हुआ था। इसके बाद उन्हें टीम से निकाल दिया गया था।

Credit: instagram

कपिल देव- गावस्कर विवाद

1983 में जब कपिल देव को टीम का कप्तान चुना गया, तभी से उनके और सुनील गावस्कर के बीच मनमुटाव बढ़ गया था। बाद में बीसीसीआई ने दखल दिया और ये विवाद सुलझा था।

Credit: instagram