टीम इंडिया की दीवार: राहुल द्रविड़

Feb 1, 2021

By: Shivam Pandey

पूरा नाम राहुल शरद द्रविड़

टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया सीरीज की जीत का सहरा भले ही यंग ब्रिगेड के सिर सजा। इस यंग ब्रिगेड को तैयार करने का श्रेय जाता है टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ को। राहुल द्रविड़ का पूरा नाम राहुल शरद द्रविड़ हैं।

Credit: instagram

दीवार कहे जाते थे

राहुल द्रव‍िड़ जब टीम इंड‍िया का ह‍िस्‍सा थे, उनके गेम की वजह से उनको टीम की दीवार कहा जाता था।

Credit: Zoom

1991 में रणजी ट्रॉफी खेला

द्रविड़ ने 11 वर्ष की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 के स्तर पर उन्होंने राज्य का प्रतिनिधित्व किया। फरवरी 1991 में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में खेलना शुरू किया।

Credit: instagram

1996 में टेस्ट डेब्यू

राहुल द्रविड़ ने लॉर्ड्स के मैदान में साल 1996 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले मैच में उन्होंने 95 रन की पारी की खेली थी। इस मैच में सौरव गांगुली ने शतक लगाया था।

Credit: instagram

जोहान्सबर्ग में मेडन शतक

साल 1996 में जोहान्सबर्ग में तीसरे टेस्ट में तीसरे नंबर पर खेलते हुए 148 और 81 के साथ अपना मेडन शतक बनाया। इसी मैच में उन्हें अपना पहला मैन ऑफ द मैच मिला था।

Credit: instagram

सिंगापुर में वनडे डेब्यू

राहुल द्रविड़ ने अपने वनडे करियर की शुरुआत सिंगापुर में सिंगर कप के लिए श्रीलंका के खिलाफ की थी। उन्हें विनोद काम्बली की जगह लिया गया था।

Credit: instagram

1999 वर्ल्ड कप टर्निंग प्वाइंट

साल 1999 वर्ल्ड कप राहुल के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 461 रन बनाए थे। इसके बाद साल 2003 वर्ल्ड कप में वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल हुए।

Credit: instagram

कोलकाता टेस्ट में एतिहासिक जीत

2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में द्रविड़ ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर एतिहासिक जीत दिलाए। फॉलो ऑन का पीछे करते हुए द्रविड़ ने 180 रन बनाए।

Credit: instagram

2005 में टीम इंडिया के कप्तान

साल 2005 में राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। हालांकि, टीम इंडिया की परफॉर्मेंस बेहद खराब रही। साल 2007 में भारत विश्व कप के पहले राउंड से बाहर हो गया था।

Credit: instagram

2011 में संन्यास लिया

साल 2011 में राहुल द्रविड़ ने संन्यास ले लिया। राहुल द्रविड़ फिलहाल इंडिया ए, अंडर 19 क्रिकेट टीम के कोच हैं। इसके अलावा वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष हैं।

Credit: instagram