क्रिकेट में बदले कई नियम, यहां जानें नई लिस्‍ट

By: Abhishek Nigam
Mar 10, 2022

क्रिकेट में बदले कई नियम

मेरिलिबोन क्रिकेट क्‍लब ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किया है, जिनका पालन 1 अक्‍टूबर 2022 से होगा। जानिए किन नियमों में हुआ बदलाव।

Credit: twitter

खिलाड़‍ियों का रिप्‍लेसमेंट

रिप्‍लेस किए खिलाड़ी के साथ वैसा ही व्‍यवहार होगा, जैसा कि ए खिलाड़ी के साथ हुआ था। ए खिलाड़ी पर अगर चेतावनी या निलंबन लगा है तो उसकी जगह लेने वाले पर वो ही नियम लागू होगा।

Credit: twitter

नया बल्‍लेबाज संभालेगा क्रीज

एक बल्‍लेबाज जब आउट होगा तो नया बल्‍लेबाज ही अगली गेंद का सामना करेगा। क्रॉस होने की स्थिति को समाप्‍त कर दिया गया है। बस ओवर का ध्‍यान रखा जाएगा कि खत्‍म न हुआ हो।

Credit: twitter

डेड बॉल

डेड बॉल अंपायर पर निर्भर करेगा कि किस बॉल को डेड करार देना है। अगर व्‍यक्ति या जानवर से हस्‍तक्षेप पड़ता है और इसका भौतिक प्रभाव पड़ा तो अंपायर इसे डेड बॉल दे सकते हैं।

Credit: instagram

मांकडिंग होगा रनआउट

गेंदबाज गेंद डालने से पहले नॉन स्‍ट्राइकर को आउट करता है तो वो डेड बॉल होगी, लेकिन बल्‍लेबाज को रन आउट करार दिया जाएगा। इसे अब नो बॉल करार नहीं दिया जाएगा।

Credit: instagram

वाइड जज करना

आधुनिक खेल में बल्‍लेबाज गेंद डालने से पहले क्रीज के ईर्द-गिर्द घूम लेता है। अगर तब गेंद वाइड मार्क के पास से गुजरती है तो इसे वाइड करार दिया जाता है। लॉ 22.1 को संशोधित किया गया, ताकि एक वाइड लागू हो जहां बल्लेबाज खड़ा है, जहां स्ट्राइकर किसी भी बिंदु पर खड़ा है, जब से गेंदबाज ने रन अप शुरू किया है और जो एक सामान्य बल्लेबाजी पोजिशन में स्ट्राइकर के पास भी होता।

Credit: instagram

स्‍ट्राइकर को गेंद खेलने का अधिकार

अगर गेंद पिच से दूर गिरती है तो भी नया लॉ 25.8 स्ट्राइकर को गेंद को खेलने की इजाजत देता है, जब तक कि उनके बल्ले या व्यक्ति का कुछ हिस्सा पिच के भीतर रहता है। अगर वे इससे आगे निकल जाते हैं तो अंपायर कॉल करेगा और डेड बॉल का संकेत देगा। बल्लेबाज के बदले में कोई भी गेंद जो उन्हें पिच छोड़ने के लिए मजबूर करेगी, उसे भी नो बॉल कहा जाएगा।

Credit: instagram

फील्डिंग साइड का अनफेयर मूवमेंट

अब तक फील्डिंग टीम का कोई भी सदस्य जो गलत तरीके से चलता था, उसे केवल 'डेड बॉल' से दंडित किया जाता था और संभावित रूप से बल्लेबाज द्वारा पूरी तरह से अच्छे शॉट को कैंसिल कर दिया जाता था। यह देखते हुए कि ये काम अनुचित है और जानबूझकर किया गया है तो अब यह बल्लेबाजी टीम को 5 पेनल्टी रनों से सम्मानित करेगा।

Credit: twitter

गेंद पर थूक लगाने का प्रतिबंध

नए कानून गेंद पर लार के उपयोग की अनुमति नहीं देंगे, क्योंकि गेंद पर अपनी लार लगाने के लिए खिलाड़ी सुगर वाले प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लार का उपयोग उसी तरह किया जाएगा जैसे गेंद की स्थिति को बदलने के किसी अन्य अनुचित तरीके से किया जाता है।

Credit: instagram

Discover these and more on www.timesnowhindi.com