आईपीएल 2021 की खास बातें

Mar 12, 2021
By: Shivam Pandey

कब होगी शुरुआत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल14 के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आईपीएल 2021 की शुरूआत 9 अप्रैल को होगी और 30 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Credit: Instagram

क‍िसके बीच पहला मैच

आईपीएल-14 का उद्घाटन मुकाबला गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। इस एडिशन में आठ टीमों के बीच आठ टीमों के बीच खिताब की भिड़ंत होने जा रही है।

Credit: Instagram

कैसा होगा शेड्यूल

आईपीएल 2021 में 11 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे। शनिवार और रविवार को ही नहीं, बल्‍कि बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी दो दो मैच खेले जाएंगे।

Credit: Instagram

कहां होगा फाइनल

आईपीएल 14 के सारे मैच अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे। वहीं, फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा।

Credit: Instagram

सबसे महंगा खिलाड़ी कौन

आईपीएल 14 की नीलामी में क्रिस मौरिस सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। क्रिस मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा है।

Credit: instagram

अर्जुन पर नजर

आईपीएल 2021 में नजर अर्जुन तेंदुलकर पर भी रहेगी जो मुंबई इंड‍ियंस के साथ जुड़े हैं।

Credit: Zoom

घरेलू मैदान नहीं

आईपीएल 14 में कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। टीमों को सभी मैच तटस्थ स्थानों पर खेलेने होंगे।

Credit: Instagram

कोरोना अलर्ट

लीग चरण के दौरान हर टीम को सिर्फ तीन बार ही सफर करना होगा. यह फैसला कोविड-19 के जोखिम को कम करने के लिए लिया गया है।

Credit: Instagram

भारत में वापसी

आईपीएल दो साल बाद भारत में वापसी कर रहा है. इससे पहले 2019 में भारत ने आईपीएल की मेजबानी की थी. 2020 में आईपीएल को कोविड-19 के कारण यूएई में आयोजित कराया गया था।

Credit: Instagram

नहीं होंगे दर्शक

आईपीएल 14 के शुरुआती चरण में मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे। दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति देने पर फैसला कोविड की परिस्थिति देखने के बाद लिया जाएगा।

Credit: Instagram

सबसे ज्‍यादा मैच कहां

लीग दौर में कुल 56 मैच होंगे। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू लीग चरण के 10-10 मैचों की मेजबानी करेंगे। दिल्ली और अहमदाबाद 8-8 मैचों की मेजबानी करेंगे।

Credit: Instagram