क्रिकेट के 8 गजब फैक्ट्स, जो जला देंगे दिमाग की बत्ती

Sep 18, 2022

By: Mohd Akram

​भारत का जवाब नहीं

भारत एकमात्र देश है, जिसने 60-ओवर, 50-ओवर और 20-ओवर का विश्व कप जीता है। भारत ने 1983 में 60 ओवर, 2011 में 50 ओवर और 2007 में 20 ओवर का वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

Credit: Twitter

​एक दिन में चार पारी

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साल 2000 में लॉर्ड्स टेस्ट में चारों पारियां एक ही दिन में खेली गई थीं। ऐसा 11 साल बाद दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट में भी हुआ। यह मैच केप टाउन में खेला गया।

Credit: Twitter

​ऐसे एकमात्र खिलाड़ी

इफ्तिखार अली खान पटौदी भारत और इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। इफ्तिखार बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान के दादा थे।

Credit: Twitter

​दिलचस्प बर्थडे कनेक्शन

इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8-4-1963 को हुआ। दिलचस्प बात यह है कि स्टीवर्ट ने अपने टेस्ट करियर में 8,463 से बनाए।

Credit: Twitter

​अमरनाथ का कमाल

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान लाला अमरनाथ के नाम एक बेहद अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। अमरनाथ महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन को हिट विकेट आउट करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

Credit: Twitter

लाजवाब ​बॉर्डर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एलन बॉर्डर ने 1978 से 1994 तक कुल 156 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान बॉर्डर ने लगातार 153 टेस्ट मैच खेले, जो कोई और नहीं कर सका।

Credit: Twitter

​पहली गेंद पर सिक्स

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल तूफानी अंदाज में खेलने के लिए जाने जाते हैं। वह टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

Credit: AP

​दो रॉबिन सिंह

भारत की ओर से दो रॉबिन सिंह टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। दोनों सिर्फ अपना डेब्यू टेस्ट ही खेल सके, जिसके बाद उन्हें कभी टेस्ट में मैदान पर उतरने का मौका नहीं मिला।

Credit: Twitter

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: कोहली का रनों का पहाड़, कहां तक है फिंच-रोहित की दहाड़