हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह

By: Shivam Pandey
Dec 26, 2020

युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्त्रोत

इंडियन हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह आज कई युवा खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत है। कठिन से कठिन हालत में टीम का मनोबल बढ़ाना मनप्रीत सिंह को बखूबी आ गया।

Credit: Instagram

जालंधर के पास हुआ जन्म

मनप्रीत सिंह का जन्म जालंधर के पास मीठापुर में हुआ था। स्कूल के दिनों से ही मनप्रीत सिंह की दिलचस्पी हॉकी की तरफ थी। ऐसे में बहुत ही कम उम्र में खेल से जुड़ गए थे।

Credit: Instagram

मां ने किया था मना

मनप्रीत सिंह की मां उन्हें शुरुआत में हॉकी में नहीं जाने की सलाह देती थी। मनप्रीत की मम्मी को लगता था कि हॉकी एक खतरनाक खेल है। दो साल बाद उन्होंने मेहनत के बल पर परिवार का विश्वास जीत लिया।

Credit: Instagram

2011 में डेब्यू किया​

मनप्रीत सिंह के परिवार ने उनका दाखिला जालंधर के करीब सुरजीत हॉकी ऐकेडमी में करवा दिया था। साल 2011 में जूनियर और सीनियर भारतीय टीम में अपना डेब्यू किया।

Credit: Instagram

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में कप्तानी

साल 2012 में वह भारत की ओलंपिक टीम में शामिल हुए थे। हालांकि, भारतीय टीम का सफर बेहद खराब रहा था। साल 2013 में उन्होंने जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी की है।

Credit: Instagram

कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर पदक

साल 2014 में उन्हें दोबारा सीनियर टीम का बुलावा मिला। इसी साल भारतीय हॉकी टीम ने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर पदक जीता था।

Credit: Instagram

रियो ओलंपिक में प्रतिनिधित्व

साल 2016 रियो ओलंपिक में उन्होंने दूसरी बार देश का प्रतिनिधित्व किया। भारतीय टीम ने आयरलैंड और अर्जेंटीना को हराया था। हालांकि, क्वार्टर फाइनल में उन्हें बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा।

Credit: Instagram

पिता का निधन

मनप्रीत सिंह तब सुर्खियां में आए थे जब उनके पिता का निधन हो गया। उस वक्त मनप्रीत सुल्तान अजलान शाह कप में खेल रहे थे।

Credit: Instagram

2017 में म‍िली कप्तानी

2017 में मनप्रीत को एशिया कप में पीआर श्रीजेश की अनुपस्थिति में भारतीय हॉकी टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।

Credit: Zoom

10 साल बाद एशिया कप जीता

मनप्रीत सिंह की कप्तानी में 10 साल बाद भारतीय टीम एशिया कप खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की। उनकी कप्तानी में टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में गोल्ड, चैंपियंस ट्रॉफी में सिल्वर और 2018 एशियन गेम्स में टीम ने कांस्य पदक जीता

Credit: Instagram