सफल ब‍िजनेसमैन भी हैं ये भारतीय ख‍िलाड़ी

Mar 21, 2021

By: Abhishek Nigam

विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्‍तान आईएसएल टीम एफसी गोवा के सह-मालिक हैं। लंदन आधारित स्‍टार्ट-अप स्‍पोर्ट्स कोंवो वेंचर की शुरूआत। रोगन अभियान का सहयोग किया। चिसेल फिटनेस एलएलपी जिम चेन के मालिक। यूएई रॉयल्‍स और बेंगलुरु योद्धास के सह-मालिक।

Credit: instagram

एमएस धोनी

2007 वर्ल्‍ड टी20 और 2011 विश्‍व कप विजेता कप्‍तान धोनी ने स्‍पोर्ट्स फिट जिम चेन का मालिकाना हक हासिल किया। आईएसएल टीम चेन्‍नईयन एफसी के सह-मालिक। हॉकी इंडिया लीग में रांची रेस के सह-मालिक। सेवन भारतीय लाइफस्‍टाइल ब्रांड के मालिक। रिति स्‍पोर्ट्स में शेयर राख्‍ते हैं।

Credit: twitter

साइना नेहवाल

ओलंपिक ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट ने हेल्‍थ स्‍टार्ट-अप पारी में बड़ा निवेश किया। योनेक्‍स के साथ करार, जिसमें सीधा 4 प्रतिशत मुनाफा लेती हैं। इसके अलावा साइना कई प्रोडक्‍ट्स को एंडोर्स भी करती हैं।

Credit: instagram

युवराज सिंह

टीम इंडिया को दो विश्‍व कप जिताने वाले युवराज सिंह का यूवीकेन वेंचर जबर्दस्‍त सफल हुआ। वह इसके संस्‍थापक हैं।

Credit: twitter

लाइफस्‍टाइल ब्रैंड

युवराज सिंह वायडब्‍ल्‍यूसी के भी संस्‍थापक है। ये एक स्‍पोर्ट्स लाइफस्‍टाइल ब्रैंड है।

Credit: Zoom

महेश भूपति

टेनिस प्‍लेयर से आईटीपीएल के संस्‍थापक तक का शानदार सफर। स्‍पोर्ट्स 365 ऑनलाइन स्‍टोर में निवेश। ब्‍यूटी केयर और वेलनेस के स्‍टार्ट-अप के सह-संस्‍थापक। भारतीय खेल ब्रांड जेवन को लांच किया। स्‍वैग फैशन हब के सह-संस्‍थापक। ग्‍लोबोस्‍पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्‍थापक।

Credit: instagram

कपिल देव

कपिल देव चंडीगढ और पटना में रेस्‍टोरेंट चेन के मालिक हैं। कपिल देव का चंडीगढ़ में लक्‍जरी होटल है। कपिल देव ने देव मस्‍को लाइटनिंग में साझेदारी की है, जो स्‍टेडियम को लाइट्स देती है। ऑनलाइन स्‍टोकब्रोकर में भी देव के स्‍टेक्‍स हैं।

Credit: instagram

अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय कप्‍तान अनिल कुंबले ने 2018 में स्‍पेक्‍टाकॉम शुरू किया। इसके अलावा खेल ट्रेनिंग और कंसल्‍टिंग कंपनी टेनविक के सह-संस्‍थापक हैं। जंबो फाउंडेशन के संस्‍थापक हैं, जो वाइल्‍डलाइफ की सुरक्षा करती है।

Credit: twitter

बाईचु्ंग भूटिया

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्‍तान बाईचुंग भूटिया फुटबॉल स्‍कूल बीबीएफएस के अकेले संस्‍थापक हैं। यह भारत की सबसे बड़ी और उच्‍च-श्रेणी फुटबॉल एकेडमी है। इसकी संस्‍थापना 2010 में हुई।

Credit: twitter

गगन नारंग

लंदन ओलंपिक्‍स के ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट शूटर गगन नारंग, गगन नारंग स्‍पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन (जीएनएसपीएफ) के संस्‍थापक हैं। गगन नारंग गन फॉर ग्‍लोरी शूटिंग एकेडमी के संस्‍थापक भी हैं।

Credit: instagram

अभिनव बिंद्रा

ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट शूटर ने 2009 में अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन बनाई। वह अभिनव फ्यूचरइस्टिक्‍स के मालिक भी हैं।

Credit: twitter