सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले बॉलर्स

By: Mohd Akram
Nov 28, 2021

जैमीसन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट के दौरान कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमीसन न्यूजीलैंड के लिए सबसे तेजी से 50 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

Credit: AP

जैमीसन ने बॉन्ड को पछाड़ा

जैमीसन ने न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज शेन बॉन्ड को पछाड़कर अपने नाम ये उपलब्धि हासिल की। जैमीसन ने 9वां टेस्ट खेलते हुए विकेटों का पचासा पूरा किया जबकि बॉन्ड को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 12 टेस्ट खेलने पड़े थे।

Credit: AP

विश्व स्तर पर जबरदस्त धमाल

जैमीसन ने जहां बतौर कीवी गेंदबाज इस कारनामे को अंजाम दिया वहीं कई गेंदबाज विश्व स्तर पर और भी जबरदस्त धमाल अपने करियर के शुरुआती दौर में मचा चुके हैं।

Credit: AP

चार्ल्स टर्नर

वैसे, सबसे कम टेस्ट में 50 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज चार्ल्स टर्नर के नाम दर्ज है। उन्होंने करियर के महज छठे टेस्ट में इस आंकड़े को छू लिया था। उनका रिकॉर्ड 1888 से लेकर अबतक बरकरार है।

Credit: Twitter

1980 के बाद के चुनिंदा गेंदबाज

हालांकि, हम आपको उन चुनिंदा गेंदबाज के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने साल 1980 के बाद से अब तक यानी मॉर्डन डे क्रिकेट में सबसे तेज गति से टेस्ट क्रिकेट में पचास विकेट पूरे किए हैं।

Credit: AP

वर्नोन फिलेंडर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने महज 7 टेस्ट में 50 विकेट पूरे कर लिए थे। उन्होंने साल 2012 में यह मुकाम हासिल किया था।

Credit: Twitter

टेरी एल्डरमैन

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज टेरी एल्डरमैन ने साल 1981 में करियर का आठवां टेस्ट मैच खेलते हुए विकेटों का पचासा पूरा किया था।

Credit: Twitter

स्टुअर्ट मैकगिल

शेन वॉर्न की परछाई में खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर स्टुअर्ट मैकगिल ने महज 9 टेस्ट मैच में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए थे। साल 1999 में वो इस पड़ाव तक पहुंचे थे।

Credit: AP

आर अश्विन

भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने 2012 में 50 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा किया था। उन्होंने यह आंकड़ा 9 मैचों में छुआ था।

Credit: AP

ऑलराउंडर हैं आर अश्‍व‍िन

आर अश्‍व‍िन ऑलराउंडर क्र‍िकेटर हैं। उनका बर्थडे 17 स‍ितंबर को आता है।

Credit: Zoom

यासिर शाह

पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह ने भी 9 टेस्ट मुकाबलों में ही 50 विकेट पूरे किए थे। यासिर साल 2015 में इस फेहरिस्त में शामिल हुए थे।

Credit: Twitter

Discover these and more on www.timesnowhindi.com