युजवेंद्र चहल से जुड़ी रोचक बातें

Nov 7, 2020
By: Shivam Pandey

टीम के सबसे महत्वपूर्ण प्लेयर

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बेहद कम वक्त में खुद को टीम इंडिया का सबसे महत्वपूर्ण प्लेयर स्थापित कर दिया है। कुलदीप यादव के साथ उनकी जोड़ी ने भारत को कई मैच जिताए हैं।

Credit: Instagram

पिता हैं वकील

युजवेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जींद जिले में हुआ। उनके पिता के के चहल जींद में ही वकालत करते हैं। युजवेंद्र की मां सुनीता देवी एक हाउस वाइफ हैं।

Credit: Instagram

चेस से की करियर की शुरुआत

युजवेंद्र चहल ने खेल करियर की शुरुआत क्रिकेट से नहीं बल्कि चेस से की थी। वह सात साल की उम्र से ही शतरंज खेल रहे हैं।

Credit: Instagram

कूच बिहार ट्रॉफी से चर्चा में आए

युजवेंद्र चहल अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी से चर्चा में आए थे। साल 2009 में इस टूर्नामेंट में उन्होंने कुल 34 विकेट चटकाए थे। इसके बाद उन्हें आईपीएल में एंट्री मिली थी।

Credit: Instagram

3 विकेट चटकाए

युजवेंद्र चहल ने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्पोर्ट्स क्लब में की। दूसरे ही मैच में चहल ने 3 विकेट भी चटकाए थे।

Credit: Instagram

2016 में की थी शुरुआत

वनडे क्रिकेट के बाद साल 2016 में ही हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने टी20 कैरियर की भी शुरुआत कर दी थी।

Credit: Zoom

टी20 में 6 विकेट

युजवेन्द्र चहल अजंता मेंडिस के बाद दुनिया के दूसरे बॉलर हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में एक मैच में 6 विकेट लिए। चहल ने बैंगलोर में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ चार ओवरों में 24 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

Credit: Instagram

मुंबई इंडियंस ने खरीदा

2011 में युजवेंद्र चहल को मुंबई इंडियंस ने खरीदा और वे इस टीम से तीन साल तक जुड़े रहे। फिलहाल वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (आरसीबी) की टीम से खेलते हैं।

Credit: Instagram

तनिष्का कपूर के साथ नाम जुड़ा

पर्सनल लाइफ की बात करें तो एक वक्त उनका नाम कन्नड़ एक्ट्रेस तनिष्का कपूर के साथ जुड़ा था। दोनों की शादी की खबरें भी उड़ने लगी थीं।

Credit: Instagram

धनश्री वर्मा से की सगाई

युजवेंद्र चहल ने मशहूर डांसर धनश्री वर्मा से 9 अगस्त 2020 को एक निजी समारोह में सगाई की थी। अभी इस कपल ने शादी की तारीख का ऐलान नहीं किया है।

Credit: Instagram