संजय मांजरेकर: खेल और विवाद

Nov 25, 2020

By: Shivam Pandey

मंगलोर में हुआ जन्म

1987 से 1996 के बीच टीम इंडिया के खिलाड़ी रहे संजय मांजरेकर आज बेहतरीन कमेंटेटर हैं। संजय विजय मांजरेकर का जन्म 16 जुलाई 1965 को मंगलोर में हुआ।

Credit: instagram

55 टेस्ट मैच खेले

संजय 1952 से 1965 के बीच भारत के लिए 55 टेस्ट मैच खेलने वाले विजय मांजरेकर के बेटे हैं। संजय ने 37 टेस्ट मैच में 37.14 की औसत से 2043 रन बनाए हैं।

Credit: instagram

वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू

संजय मांजरेकर ने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू 25 नवंबर 1987 को दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ ही उन्होंने अपनी पहली टेस्ट सेंचुरी लगाई थी।

Credit: instagram

वर्ल्‍ड कप का ह‍िस्‍सा

संजय साल 1992 वर्ल्ड में भारतीय टीम का हिस्सा थे।

Credit: Zoom

आखिरी टेस्ट साल 1996 में खेला

संजय ने अपना आखिरी टेस्ट साल 1996 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। वहीं, आखिरी वनडे भी इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था।

Credit: instagram

क्रिकेट कमेंटरी शुरू की

रिटायमेंट के बाद संजय मांजरेकर ने क्रिकेट कमेंटरी शुरू की। हालांकि, कई बार कमेंटरी तो कई बार अपने ट्वीट के कारण संजय विवादों में भी रहे हैं।

Credit: instagram

कीरोन पोलार्ड पर किया कमेंट

साल 2017 में मांजरेकर ने मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड के बारे में कहा था कि 'पोलार्ड के पास ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने की समझ नहीं है, वो सिर्फ आखिरी 6 ओवर में ही अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं।'

Credit: instagram

पोलार्ड ने दिया जवाब

पोलार्ड ने ट्वीट कर संजय को जवाब दिया था। पोलार्ड ने लिखा- 'तुम बोलने की बीमारी से ग्रस्त हो', 'क्योंकि तुम्हें बोलने के पैसे मिलते हैं इसलिए तुम्हें लगता है कि जो तुम कहते हो बस वही सही है, तुम अपना बड़बोलापन ऐसे ही जारी रख सकते हो।'

Credit: instagram

जडेजा की आलोचना

साल 2019 वर्ल्ड कप के दौरान संजय मांजरेकर ने रविंद्र जडेजा की आलोचना करते हुए कहा कि वह इस वक्त ऐसे खिलाड़ी को टीम इंडिया की प्लेइंग-XI में नहीं देखना चाहते जो किश्तों में परफॉर्म करता हो।

Credit: instagram

​जडेजा ने दिया जवाब

जडेजा ने संजय को जवाब देते हुए कहा, 'आपने जितने मैच खेले हैं, उससे दोगुने मैंने हैं और अब भी खेल रहा हूं। लोगों का सम्मान करना सीखिए। आपकी बकवास में बारे में बहुत कुछ सुना है।'

Credit: instagram