महिला बैडमिंटन की शान: ज्वाला गुट्टा

Aug 7, 2020
By: Shivam Pandey

महिला बैडमिंटन को अलग मुकाम में पहुंचाया

साइना नेहवाल के बाद जिस बैडमिंटन प्लेयर ने भारतीय महिला बैडमिंटन को एक अलग मुकाम में पहुंचाया वह हैं ज्वाला गुट्टा। ज्वाला गुट्टा का जन्म वर्धा महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता एम. क्रांति आंध्र प्रदेश और मां येलन चीन से हैं।

Credit: instagram

10 साल की उम्र से शुरुआत

ज्वाला ने 10 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित कोच एस.एम. आरिफ से ट्रेनिंग ली।

Credit: Zoom

13 साल में जीती मिनी नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप

ज्वाला गुट्टा ने पहली बार 13 साल की उम्र में मिनी नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती थी। साल 2000 में 17 साल की उम्र में उन्होंने जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैमपियनशिप जीती थी।

Credit: instagram

श्रुति कुरियन के साथ जमी जोड़ी

ज्वाला गुट्टा ने साल 2000 में ही श्रुति कुरियन के साथ डबल्स में भी जूनियर नैशनल बैडमिंटन चैपियनशिप और सीनियर नैशनल बैडमिंटन में जीत हासिल की थी। श्रुति कुरियन और ज्वाला गुट्टा ने साल 2002 से 2008 तक सात साल बाद कई डबल जीत हासिल की थी।

Credit: instagram

मिक्स डबल में जीता स्वर्ण पदक

ज्वाला गुट्टा ने साल 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने पार्टनर अश्विनी पोनप्पा के साथ मिक्स डबल में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

Credit: instagram

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता

साल 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में ज्वाला गुट्टा ने गोल्ड मेडल जीता था। ज्वाला गुट्टा लगातार 14 बार नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप की विजेता रही हैं। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

Credit: instagram

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में 10वां स्थान किया हासिल

2015 में ज्वाला गुट्टा और अश्विन पोनप्पा की जोड़ी ने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की थी। दोनों को उस साल वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में 10वां स्थान हासिल हुआ था।

Credit: instagram

'अर्जुन पुरस्कार' से सम्मानित

साल 2011 में भारत सरकार ने उन्हें खेल में बेहतरीन योगदान के लिए 'अर्जुन पुरस्कार' से सम्मानित किया था।

Credit: instagram

बैडमिंटन प्लेयर को कर रही हैं डेट

ज्वाला गुट्टा ने 2005 में बैडमिंटन खिलाड़ी चेतन आनंद से शादी की थी। साल 2011 में ये कपल अलग हो गया था। ज्वाला फिलहाल बैडमिंटन प्लेयर विष्णु विशाल को डेट कर रही हैं।

Credit: instagram

फिल्मों में भी किया है काम

खेल के अलावा ज्वाला गुट्टा ने फिल्मों में भी काम किया है। साल 2014 में वह फगली फिल्म में नजर आईं थीं। इसके अलावा उन्होंने साउथ की फिल्म में भी काम किया है।

Credit: instagram