ऑस्ट्रेलिया सीरीज के हीरो अजिंक्य रहाणे

By: Shivam Pandey
Jan 20, 2021

कप्‍तानी में म‍िली जीत

टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गैरहाजिरी में अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी।

Credit: Instagram

माही से तुलना

ऑस्‍ट्रेल‍िया में इस जीत के बाद कप्‍तानी में रहाणे की तुलना महेंद्र स‍िंह धोनी से होने लगी है।

Credit: Zoom

सात साल की उम्र में उठाया बल्ला

अजिंक्य रहाणे का जन्म 6 जून 1988 को मुंबई में हुआ था। रहाणे ने करीब सात साल की उम्र में क्रिकेट का बल्ला उठा लिया था।

Credit: Instagram

परिवार का मिला साथ

अजिंक्य रहाणे के घरवालों ने डोम्बिवली में स्थिति क्रिकेट कोचिंग में एडमिशन करवा दिया। उस वक्त उनकी परिवार की आर्थिक हालत सही नहीं थी।

Credit: instagram

लाइफ में काफी स्ट्रगल किया

अजिंक्य रहाणे ने अपनी लाइफ में काफी स्ट्रगल किया है। इस दौरान उनके माता-पिता ने उन्हें पूरा सपोर्ट किया है। अजिंक्य रहाणे के माता-पिता उनका क्रिकेट किट उठाया करते थे।

Credit: Instagram

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू

अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी। 68 टेस्ट मैचों में अजिंक्य रहाणे 42.45 की औसत से 4,410 रन बना चुके हैं।

Credit: Instagram

2017 में कमान संभाली

साल 2017 में पहली बार अजिंक्य रहाणे ने पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाली थी। विराट कोहली को चोट लगने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में कप्‍तानी की थी।

Credit: Instagram

2011 में वनडे डेब्यू

अजिंक्य रहाणे ने साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। 90 वनडे मैचों में वह 35.26 की औसत से 2,962 रन बना चुके हैं। इसमें तीन शतक शामिल हैं।

Credit: Instagram

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 डेब्यू

अजिंक्य रहाणे ने साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया था। 20 टी20 में उन्होंने 20.83 की औसत से 375 रन बनाए हैं।

Credit: Instagram

राजस्थान रॉयल की टीम में

आईपीएल की बात करें तो अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल की तरफ से खेलते हैं। अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल में 140 मैचों में 3820 रन बनाए हैं, उनके नाम आईपीएल में दो सेंचुरी भी हैं।

Credit: Instagram

कैचों के रिकॉर्ड

अजिंक्य रहाणे एक अच्छे फील्डर भी हैं। श्रीलंका क्रिकेट टीम के विरुद्ध टेस्ट मैच में आठ कैच लपके थे। एक मैच में एक ही क्रिकेटर द्वारा लपके गए कैचों के रिकॉर्ड में ये सर्वाधिक था।

Credit: Instagram