विराट कोहली ने कप्तानी क्यों छोड़ी, 5 मुमकिन वजह

By: Abhishek Nigam
Jan 18, 2022

विराट कोहली का इस्‍तीफा

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद टेस्‍ट कप्‍तानी से इस्‍तीफा दिया। कोहली ने सात साल तक भारतीय टेस्‍ट टीम की कमान संभाली।

Credit: AP

कोहली के बेमिसाल आंकड़ें

विराट कोहली के टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में आंकड़े बेमिसाल हैं। उन्‍होंने 68 मैचों में भारत की अगुवाई की, जिसमें 40 मैचों में जीत दिलाई। विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं।

Credit: AP

कप्‍तान के सबसे ज्‍यादा शतक

विराट कोहली भारतीय कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले खिलाड़ी हैं। कोहली ने बतौर भारतीय कप्‍तान 20 टेस्‍ट शतक जमाए।

Credit: AP

ऑस्‍ट्रेलिया में जीत

विराट कोहली पहले भारतीय कप्‍तान हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्‍ट सीरीज जीती। 2018-19 में कोहली की कप्‍तानी में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में हराया था।

Credit: AP

घर में बब्‍बर शेर

विराट की कप्तानी में भारत ने घर पर 11 टेस्ट सीरीज खेली और सभी में जीत हासिल की। विराट की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीती।

Credit: AP

बीसीसीआई का दबाव

विराट कोहली के टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ने के पीछे की सबसे बड़ी वजह बीसीसीआई का दबाव माना जा रहा है। बीसीसीआई बनाम विराट कोहली से काफी खबरें चली और पूर्व कप्‍तान पर इसका असर दिख रहा था।

Credit: AP

बल्‍ले से प्रदर्शन

विराट कोहली पर बल्‍ले से प्रदर्शन का दबाव नजर आ रहा था। बोर्ड से भी संकेत मिल चुके थे कि कोहली को रन बनाना होंगे। यह दूसरी वजह हो सकती है कि कोहली ने कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया।

Credit: AP

घुटन महसूस होना

कोहली के इस्‍तीफे की तीसरी वजह घुटन महसूस होना माना जा रहा है। पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने कहा कि दबाव बढ़ने के कारण कोहली का दम घुटने लगा, जिसके चलते कप्‍तानी छोड़ी। करीम के मुताबिक सीरीज हार से कोहली घबराता नहीं, लेकिन पहली बार इतना बड़ा फैसला उन्‍होंने खुद लिया।

Credit: AP

गुटबाजी का डर

विराट कोहली के इस्‍तीफे का कारण टीम में गुटबाजी भी माना जा रहा है। काफी पहले से चर्चा है कि भारतीय टीम दो धड़ो (कोहली और रोहित) में बटी हुई है। टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद चीजें बदली और इसमें रोहित को मजबूत होते देखा गया। इसी के चलते कोहली ने कप्‍तानी छोड़ने का मन बनाया।

Credit: AP

करीबियों की सलाह

विराट कोहली को उनके करीबियों से भी संकेत या सलाह मिल चुकी थी कि अब कप्‍तानी छोड़कर अपने प्रदर्शन पर ध्‍यान दें। 33 साल के विराट कोहली ने नवंबर 2019 से कोई शतक नहीं जमाया और उन पर दबाव बढ़ता जा रहा है। अब कोहली कप्‍तानी के कार्यभार से मुक्‍त होकर अपना पूरा ध्‍यान बल्‍लेबाजी पर लगा सकेंगे।

Credit: AP

Discover these and more on www.timesnowhindi.com