इतने अमीर हैं 'एबी डिविलियर्स'

By: Abhishek Nigam
Sep 2, 2021

चहेते क्रिकेटर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं।

Credit: Twitter

क‍ितना लंबा करियर

उन्‍होंने 2004 से 2018 के बीच अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेला।

Credit: Zoom

मिस्‍टर 360

एबी डिविलियर्स ने 20 हजार से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए। डिविलियर्स मैदान के किसी भी कोने में शॉट जमाते थे, जिसके कारण उन्‍हें मिस्‍टर 360 कहा गया।

Credit: Twitter

आईपीएल में सक्रिय

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद एबी डिविलियर्स ने दुनियाभर की विभिन्‍न टी20 लीग में हिस्‍सा लिया। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से उनका गहरा लगाव है।

Credit: Twitter

कहां खेलकर करते हैं कमाई

2018 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास के बाद एबी डिविलियर्स का सीएसए के साथ वार्षिक अनुबंध नहीं है। उनकी प्रमुख कमाई टी20 फ्रेंचाइजी लीग से होती है।

Credit: AP

इतनी टी20 लीग में लिया हिस्‍सा

एबी डिविलियर्स ने बीबीएल, सीपीएल, टी20 ब्‍लास्‍ट, पीएसएल, मझांसी लीग और आईपीएल में हिस्‍सा लिया। मझांसी सुपर लीग और आईपीएल में वो नियमित रूप से हिस्‍सा लेते हैं।

Credit: instagram

आईपीएल सैलरी

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2018 नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स को दूसरे खिलाड़ी के रूप में रिटेन किया। प्रति सीजन उनकी आईपीएल सैलरी 11 करोड़ रुपए है।

Credit: BCCL

एंडोर्समेंट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक आरसीबी का हिस्‍सा रहते हुए सभी आईपीएल करार, जिसमें मिंत्रा, किंगफिशर, प्‍यूमा और अन्‍य शामिल। इसके अलावा एमआरएफ, ऑडी और मोंटब्‍लांक का भी करते प्रचार। इन एंडोर्समेंट से कमाई करीब 7.3 करोड़ रुपए।

Credit: BCCL

घर इतना महंगा

ऐसे कयास हैं कि एबी डिविलियर्स की निजी संपत्ति 43.8 करोड़ रुपए है। डरबन में उनका आलीशान घर है, जिसकी रिपोर्ट के मुताबिक कीमत 20 करोड़ रुपए है।

Credit: instagram

शानदार कार कलेक्‍शन

एबी डिविलियर्स अन्‍य कई क्रिकेटरों के समान कार के दीवाने हैं। उन्‍होंने दुनिया की दो मशहूर कार ऑडी क्‍यू 7 और बीएमडब्‍ल्‍यू एक्‍स 5 हैं। इसके अलावा भी उनके पास कई कार है।

Credit: instagram

एबी डिविलियर्स नेथ वर्थ

अगर दी गई जानकारी को ध्‍यान में रखें तो एबी डिविलियर्स की नेट वर्थ करीब 148 करोड़ रुपए (21 मिलियन डॉलर) है।

Credit: instagram