T20 WC: इनके हाथों में है टीमों की कमान

By: Abhishek Nigam
Oct 14, 2021

कौन हैं इस बार कप्‍तान

देखें टी20 वर्ल्‍ड कप की टीमों के कप्‍तानों के नाम।

Credit: Zoom

विराट कोहली (भारत)

भारतीय टीम की कमान विराट कोहली की हाथों में होगी। ये उनका बतौर खिलाड़ी पांचवां विश्व कप होगा। वो विश्व कप के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं।

Credit: instagram

आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया की कमान टी20 विश्व कप में सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच संभालेंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी।

Credit: instagram

केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)

केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की वनडे वर्ल्डकप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद टी20 फॉर्मेट के फाइनल में पहुंचकर खिताबी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी।

Credit: twitter

तेम्बा बवूमा (दक्षिण अफ्रीका)

खराब दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीका टीम की कमान तेम्बा बवूमा के हाथों पर है। अपने शानदार गेंदबाजी आक्रमण के दम पर वो चोकर्स मानी जाने वाली दक्षिण अफ्रीका को किसी भी फॉर्मेट में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने के इरादे से उतरेंगे।

Credit: twitter

बाबर आजम (पाकिस्तान)

साल 2009 में खिताबी जीत हासिल करने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान बाबर आजम के हाथों में है। मुश्किल दौर से गुजर रहे पाकिस्तानी क्रिकेट को वापस पटरी पर विश्व चैंपियन बनाकर लाने की कोशिश करेंगे।

Credit: twitter

महमूदुल्लाह (बांग्लादेश)

बांग्लादेश की टीम की कप्तानी ऑलराउंडर महमूदुल्लाह संभालेंगे। बांग्लादेश की टीम ने 2019 में वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। वो उसी प्रदर्शन को दोहराने और बड़े उलटफेर करने की कोशिश करेंगे।

Credit: instagram

मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)

विश्व कप से ठीक पहले राशिद खान के कप्तानी छोड़ने के बाद ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के हाथों में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कमान आई है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान की क्रिकेट पर पूरी दुनिया की नजर है।

Credit: instagram

इयोन मोर्गन (इंग्लैंड)

2019 में इंग्लैंड को पहली बार इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले इयोन मोर्गन उसे दूसरी बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने की कोशिश करेंगे। पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में इंग्लैंड 2010 में चैंपियन बनी थी।

Credit: instagram

किरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज)

डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज धाकड़ ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड की कप्तानी में तीसरा खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी। दो बार बतौर खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप जीत चुके पोलार्ड बतौर कप्तान भी ये उपलब्धि हासिल करना चाहेंगे।

Credit: twitter

जीशान मकसूद (ओमान)

ओमान की टीम की कमान 34 वर्षीय ऑलराउंडर जीशान मकसूद के हाथों में होगी। जीशान ने अबतक 31 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान 547 रन बनाने के साथ-साथ 18 विकेट भी चटकाए हैं। ओमान का ये दूसरा वर्ल्ड कप है 2016 में वो 14वें पायदान पर रही थी।

Credit: instagram

एंड्रर्यू बलबिर्नी (आयरलैंड)

आयरलैंड की टीम की कप्तानी 31 वर्षीय एंड्रर्यू बलबिर्नी के हाथों में होगी। साल 2020 में वो आयरलैंड के कप्तान बने थे।

Credit: twitter

गेरहार्ड एरास्मस (नामीबिया)

नामीबिया की टीम की कमान 26 वर्षीय बल्लेबाज गेरहार्ड एरास्मस के हाथों में होगी। अब तक वो 21 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान 37.28 की औसत और 141 के स्ट्राइकरेट से 522 रन बनाए हैं।

Credit: instagram

पीटर सीलर (नीदरलैंड)

साल 2019 नें यूएई में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स टूर्नामेंट का खिताबी नीदरलैंड ने पीटर सीलर की कप्तानी में ही जीता था। अब वो ही टीम की कमान वर्ल्ड कप में संभालने जा रहे हैं। नीदरलैंड 2014 के टी20 वर्ल्डकप में 9वें स्थान पर रही थी।

Credit: instagram

असाद वाला (पपुआ न्यू गिनी)

साल 2019 में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स की उपविजेता रही पपुआ न्यू गिनी की कमान ऑलराउंडर असाद वाला के हाथों में होगी। पपुआ न्यू गिनी पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने उतरेगी।

Credit: instagram

काइल कोइत्जर (स्‍कॉटलैंड)

स्‍कॉटलैंड की टीम की कमान इस बार बल्लेबाज काइल कोइत्जर के हाथों में होगी। साल 2007 में स्कॉटलैंड की टीम 11वें पायदान पर रही थी। वही उसका अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Credit: twitter

दसुन शनाका (श्रीलंका)

साल 2012 में टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली श्रीलंकाई टीम की कप्तानी इस बार दसुन शनाका है हाथों में है। नए कप्तान और कई युवा खिलाड़ियों के साथ छाप छोड़ना श्रीलंका के लिए मुश्किल चुनौती होगा।

Credit: Instagram