टीम इंडिया का अगला टेस्‍ट कप्‍तान - ये हैं दावेदार

By: Abhishek Nigam
Jan 25, 2022

विराट कोहली ने छोड़ी कप्‍तानी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद विराट कोहली ने टेस्‍ट कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया। कोहली के कप्‍तानी छोड़ने के बाद भारतीय टेस्‍ट टीम अगले कप्‍तान की खोज कर रही है।

Credit: AP

विराट का बेमिसाल रिकॉर्ड

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं। कोहली ने 68 मैचों में भारतीय टेस्‍ट टीम की अगुवाई की और 40 मैचों में जीत‍ दिलाई।

Credit: AP

रोहित शर्मा मजबूत दावेदार

रोहित शर्मा को अगले टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्‍ट उप-कप्‍तान बनाया गया था। मगर हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वह दौरे से बाहर हो गए थे।

Credit: AP

रोहित का टेस्‍ट करियर

रोहित शर्मा ने 43 टेस्‍ट मैचों में 8 शतक और 14 अर्धशतकों की मदद से 3047 रन बनाए। रोहित शर्मा को कोहली के बाद टेस्‍ट कप्‍तान बनने का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। वह पहले ही सीमित ओवर कप्‍तान नियुक्‍त हुए।

Credit: AP

केएल राहुल की दावेदारी

टेस्‍ट कप्‍तानी की दौड़ में केएल राहुल का नाम भी आगे है। तीनों प्रारूपों में बल्‍लेबाजी से प्रभावित करने वाले राहुल को टेस्‍ट कप्‍तान बनाने की मांग उठी है। राहुल ने जोहानसबर्ग में कप्‍तानी की, लेकिन भारत को हार मिली थी।

Credit: AP

राहुल का टेस्‍ट करियर

29 साल के राहुल ने 43 टेस्‍ट में 7 शतक और 13 अर्धशतकों की मदद से 2547 रन बनाए। राहुल को लंबे समय तक कप्‍तानी के विकल्‍प के रूप में देखा जा रहा है।

Credit: instagram

ऋषभ पंत पर दांव

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को भी टेस्‍ट कप्‍तान के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। पंत ने आईपीएल में अपनी कप्‍तानी से प्रभावित किया।

Credit: instagram

पंत का टेस्‍ट प्रदर्शन

24 साल के ऋषभ पंत ने 28 टेस्‍ट में 4 शतक और 7 अर्धशतकों की मदद से 1735 रन बनाए। पंत ने कई बार शॉट खेलने में लापरवाही बरती है और यही उनके खिलाफ जाने वाली एक बात है।

Credit: twitter

जसप्रीत बुमराह से उम्‍मीद

ट्रेंड बदल रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया ने पैट कमिंस को टेस्‍ट कप्‍तान बनाया। भारत में जसप्रीत बुमराह को टेस्‍ट कप्‍तान बनाने की मांग तेज होने लगी। बुमराह तेज गेंदबाज और टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं।

Credit: ap

बुमराह का टेस्‍ट प्रदर्शन

28 साल के जसप्रीत बुमराह ने 27 टेस्‍ट में 113 विकेट लिए। कई विशेषज्ञों का कहना है कि तेज गेंदबाज भी कप्‍तान बन सकता है और जसप्रीत बुमराह इसके लिए उपयुक्‍त विकल्‍प हैं।

Credit: instagram

Discover these and more on www.timesnowhindi.com