बेन स्टोक्स का संन्यास, ये रिकॉर्ड आएंगे याद

Jul 19, 2022

By: Mohd Akram

​अचानक लिया रिटायरमेंट

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान और स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से अचानक रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। वह मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरहम में अपना आखिरी वनडे खेलेंगे।

Credit: Instagram

​3 शतक, 21 अर्धशतक

31 साल के स्टोक्स ने अब तक 104 वनडे खेले हैं, जिसमें 3 शतकों और 21 अर्धशतकों के दम पर 2,919 रन बनाए। साथ ही 74 विकेट भी चटकाए हैं।

Credit: Instagram

2011 में वनडे डेब्यू

साल 2011 में वनडे डेब्यू करने वाले स्टोक्स ने कई यादगार प्रदर्शन किए और जबरदस्त रिकॉर्ड बनाए। उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो क्रिकेट फैंस को काफी याद आएंगे।

Credit: AP

​विश्व कप में अहम रोल

स्‍टोक्‍स ने 2019 वनडे विश्व कप में इंग्‍लैंड को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने टूर्नामेंट में 465 रन बनाने के अलावा 7 विकेट झटके थे।

Credit: AP

प्‍लेयर ऑफ द मैच

बेन स्‍टोक्‍स को वर्ल्‍ड कप फाइनल में नाबाद 84 रन की पारी खेलने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। यह विश्व कप फाइनल में रन चेज के दौरान पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है।

Credit: AP

​ऐसा करने वाले पांचवें प्लेयर

स्टार ऑलराउंडर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लीग मैच में अर्धशतक जड़ने के अलावा, दो विकेट लिए और दो कैच लपके थे। वह ऐसा करने वाले विश्व कप इतिहास के पांचवें खिलाड़ी थे।

Credit: Instagram

​जब कंगारुओं को छकाया

साल 2013 में स्टोक्स वनडे क्रिकेट (22 साल और 104 दिनों में) में पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे। उन्होंने साउथेम्प्टन में पांचवें वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 61 रन देकर 5 शिकार किए थे।

Credit: Instagram

​एक मैच में 10 छक्के

स्टोक्स उन तीन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने वनडे मैच में 10 या उससे ज्यादा छक्के ठोके हैं। इंग्लिश ऑलराउंडर ने मार्च 2021 में पुणे में भारत के खिलाफ 52 गेंदों में 99 रन की पारी के दौरान 10 छक्के लगाए थे।

Credit: Instagram

​भारत के सामने पस्त

स्टोक्स हाल ही में भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में छाप नहीं छोड़ पाए। उन्होंने चौथे नंबर पर बैटिंग करते हुए 0, 21 और 27 स्कोर बनाया। स्टोक्स गेंदबाजी से भी कमाल नहीं दिखा सके।

Credit: AP

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: 1975 से 2022 तक: जानिए, भारत की 7 सबसे बड़ी वनडे जीत